अंकुरित चने खाने से सेहत को मिलते हैं ये 5 बेमिसाल फायदे

Eating sprouted gram gives these 5 unique health benefits

अंकुरित चना

अंकुरित चना शरीर के लिए बहुत फायदेमेंद होता है। इसको खाने से शरीर की कई समस्याएं दूर होती है। इसमें कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं

Read More

सेवन

इसके सेवन से पाचन तंत्र हेल्दी रहने के साथ शरीर की कमजोरी भी आसानी से दूर होती है। इसके सेवन से लंबे समय तक हार्ट को हेल्दी रखने में मदद मिलती है।

Read More

दिमाग तेज

इसके सेवन से दिमाग तेज होने के साथ शरीर को ताकत भी मिलती है। आइए जानते हैं अंकुरित चने खाने के अन्य फायदों के बारे में डायटीशियन सुमन से।

Read More

पाचन तंत्र

अंकुरित चने खाने से पाचन तंत्र की कई समस्याएं आसानी से दूर होती है। इसमें भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट और फाइबर पाया जाता है, जो पेट में गैस दूर करता है।

Read More

डायबिटीज

अंकुरित चने के सेवन से डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। इसमें ग्लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, जो ब्लड में शुगर को होने से रोकता है।

Read More

कोलेस्ट्रॉल

नियमित अंकुरित चने खाने से शरीर से बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है और गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है। इसके सेवन से हार्ट संबंधी परेशानियां कम होती है।

Read More

शरीर मजबूत

अंकुरित चने खाने से शरीर मजबूत बनता है। इसमें प्रोटीन और आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो शरीर को ताकत देने के साथ मजबूत भी बनाता है।

Read More

दिमाग तेज

अंकुरित चने के सेवन से दिमाग तेज होने के साथ याददाश्त मजबूत होती है। अंकुरित चने में विटामिन बी 6 भरपूर मात्रा में पाया जाता है

Read More