home page

52 हजार से ज्यादा पदों पर निकली UP पुलिस की भर्ती, एक क्लिक में जानिए सिलेबस से आवेदन तक की जानकारी !

UP Police Recruitment 2023: उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती और प्रोन्नति बोर्ड (UPPRPB) के द्वारा कांस्टेबल की भर्ती के लिए 52,699 पदों पर आवेदन माँगा है, यह राज्य पुलिस के इतिहास की सबसे बड़ी भर्ती अभियान है. जानिए भर्ती की सम्पूर्ण जानकारी...
 | 
52 हजार से ज्यादा पदों पर निकली UP पुलिस की भर्ती, एक क्लिक में जानिए सिलेबस से आवेदन तक की जानकारी !

Newz Funda, New delhi | UP Police Recruitment 2023: उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती और प्रोन्नति बोर्ड (UPPRPB) के द्वारा कांस्टेबल की भर्ती के लिए 52,699 पदों पर आवेदन माँगा है, यह राज्य पुलिस के इतिहास की सबसे बड़ी भर्ती अभियान है. इस परीक्षा से संभंधित सारी जानकारी 15 जुलाई तक प्रकाशित की जा सकती है. संस्था का चयन होते ही लिखित परीक्षा आयोजित की जायेगी, जो इस साल के आखिर तक हो सकती है.

शुरुआत में 33,757 पदों पर भर्ती की योजना थी, इस भर्ती में 10 महीने की देरी की वजह से अब पदों की संख्या बढ़कर 52,699 कर दी गई है.

UP Police Recruitment 2023 के लिए चयन प्रक्रिया

ऑफलाइन लिखित परीक्षा: OMR लिखित परीक्षा देनी होगी. 
डॉक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन: लिखित परीक्षा के बाद उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा. उन्हें आवश्यक डॉक्यूमेंट, जैसे एजुकेशनल सर्टिफिकेट, एज सर्टिफिकेट और कास्ट/ कैटेगरी सर्टिफिकेट प्रदान करने की आवश्यकता होगी.
फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट (PST): लिखित परीक्षा और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन जैसे मुश्किल स्टेज को पार करने के बाद उम्मीदवारों को फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट (PST) से गुजरना होगा. इस टेस्ट में फिटनेस और मानकों का मूल्यांकन करेगा, जिसमें ऊंचाई, छाती माप और फिजिकल एंड्योरेंस शामिल है.


UP Police Bharti 2023 के लिए फिजिकल टेस्ट
जनरल/ओबीसी/एससी महिला उम्मीदवारों के लिए हाइट 152 सेमी होनी चाहिए जबकि एसटी उम्मीदवारों के लिए 147 सेमी होना अनिवार्य है.
वजन (महिला न्यूनतम वजन- 40 किग्रा)

जनरल/ओबीसी/एससी पुरुष उम्मीदवारों के लिए- हाइट 168 सेमी और चेस्ट 79-84 सेमी होनी चाहिए जबकि एसटी उम्मीदवारों के लिए 160 सेमी हाइट और चेस्ट 77-82 सेमी होनी चाहिए.
दौड़
पुरुष- 28 मिनट में 4.8 किमी (सभी श्रेणी)
महिला- 16 मिनट में 2.4 किमी (सभी श्रेणी)

 मेडिकल टेस्ट: सफलतापूर्वक PST टेस्ट को पास करने वाले युवाओं को अब मेडिकल टेस्ट से गुजरना होगा. इस परीक्षा में सुनिश्चित होगा की उम्मीदवार कांस्टेबल पद से जुड़े कर्तव्यों का पालन करने के लिए चिकित्सकीय रूप से फिट और  हैं.

चयन प्रक्रिया के प्रत्येक चरण का सटीक समय, विवरण, पाठ्यक्रम और PST के लिए फिजिकल स्टैंडर्ड सहित, इस भर्ती और प्रोन्नति बोर्ड द्वारा जारी आधिकारिक नोटिफिकेशन में प्रदान किया जाएगा. यह जल्द ही जारी करने की संभावना है.