home page

भारत के पासपोर्ट पर अब 57 देशों में वीजा फ्री एंट्री, जानें कौन से देश Top पर

भारत का पासपोर्ट 85वें की जगह 80वें स्थान पर है। जिसके बाद से अब भारतीय पासपोर्ट पर बिना वीजा के 57 देशों की यात्रा की जा सकती है।
 | 
passport

Newz Funda, New Delhi हेनली पासपोर्ट रैंकिंग के अनुसार भारत का पासपोर्ट अब ओर भी मजबूत हो गया है। (Passport Update) भारतीय पासपोर्ट अब दुनियाभर के अब 57 देशों में वीजा फ्री एंट्री ली जा सकती है।

दूसरे देशों के मुकाबले अब भारत का पासपोर्ट ओर भी मजबूत हो गया है। जिसके चलते अब भारतीय पासपोर्ट धारक बेधड़क होकर 57 देशों में वीजा फ्री एंट्री प्राप्त कर सकता है।

हेनली पासपोर्ट इंडेक्स की रिपोर्ट के अनुसार अब दुनियाभर में भारत के पासपोर्ट की वैल्यू ओर भी बढ़ गई है। 2022 के मुकाबले 2023 में इसकी रैंकिंग में 5 अंकों को जोड़कर उपर आ गया है।

अब भारत का पासपोर्ट 85वें की जगह 80वें स्थान पर है। जिसके बाद से अब भारतीय पासपोर्ट पर बिना वीजा के 57 देशों की यात्रा की जा सकती है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि टोगो और सेनेगल देशों ने भी भारतीय पासपोर्ट पर वीजा फ्री एंट्री को मंजूरी दे दी है। इसके बाद भारत की पासपोर्ट रैंकिंग में सुधार हुआ है।

इन देशों में वीजा Onn अराइवल और फ्री की सुविधा (Passport Update)

भारतीय पासपोर्ट पर जिन देशों में वीजा फ्री या फिर वीजा ऑन अराइवल की सुविधा है। उनमें इंडोनेशिया, रवांडा, थाइलैंड, जमायका और श्रीलंका शामिल हैं। वहीं दुनियाभर में 177 देशों की यात्रा करने के लिए वीजा की जरूरत पड़ती है। इनमें चीन, जापान, रूस, यूएस और यूरोप के देश भी शामिल हैं। पासपोर्ट की रैंकिंग अप होने से भारतीय पासपोर्ट की वेल्यू बढ़ गई है।

सिंगापुर ने किया जापानी पासपोर्ट को रीप्लेस

आंकड़ों के अनुसार हाल ही में सिंगापुर ने जापान को पासपोर्ट की मजबूती के मामले में रीप्लेस कर दिया है। अब सिंगापुर के पासपोर्ट पर पूरी दुनिया के 192 देशों में वीजा फ्री एंट्री है। 

5 साल तक लगातार जापान टॉप पर रहा लेकिन अब यह 3 नंबर पर पहुंच गया है। 10 साल लगातार यूएस ने भी इस रैंकिंग में टॉप किया था हालांकि अब अमेरिका 8 स्थान पर है।

ब्रेग्जिट के बाद यूके की भी रैंकिंग गिर गई और यह 4 स्थान पर आ गया। पासपोर्ट रैंकिंग के मामले में सबसे नीचे अफगानिस्तान है जिसे केवल 27 देश ही वीजा फ्री या फिर वीजा ऑन अराइवल की सुविधा देते हैं। हालांकि आंतकवादी गतिविधियों के चलते इसकी रैंकिंग लगातार गिरती हुई नजर आ रही है।

हेनली पासपोर्ट इंडेक्स डॉण् क्रिश्चियन एच केलिन ने जानकारी देते हुए बताया कि पासपोर्ट की रैंकिंग का ये आंकड़ा इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी से मिली जानकारी के मुताबिक तैयार किया गया है। 

इन आंकड़ों के तहत 199 पासपोर्ट और 227 ट्रैवल डेस्टिनेशन कवर किए जाते हैं। जब भी वीजा पॉलिसी में अपडेट होते ही आकड़ोंबदलाव होते हैं तो यह अपडेट हो जाता है।