home page

स्नेक वेनम, मनुष्य के सूसू, गंदे नाले, हाथी के गोबर... जानिए किन-किन अजीबो गरीब चीजों से बनाई जाती है बीयर !

Facts about beer: मार्किट में अलग-अलग तरीके की बीयर मौजूद हैं, जिनमें से कुछ नशे करने के लिए बनती हैं तो वहीं कुछ स्वाद के लिए. कुछ लोगो का सवाल था की कुछ बीयर में आखिर स्वाद बढ़ाने के लिए ऐसा क्या मिलाया जाता है ? जानिए इस खबर में...
 | 
स्नेक वेनम, मनुष्य के सूसू, गंदे नाले, हाथी के गोबर... जानिए किन-किन अजीबो गरीब चीजों से बनाई जाती है बीयर !   

Facts about beer: दुनियाभर में पी जाने वालो एल्कोहलिक ड्रिंक में बियर का नाम भी शामिल है. अल्कोहल की मात्रा कम होने के कारण बियर सबकी फेवरेट ड्रिंक बन चुकी है. आप किसी महफिल में बेठे हो उनमें से एक व्यक्ति बीयर का शोकिन ना हो ऐसा तो हो ही नहीं सकता.

मार्किट में अलग-अलग तरीके की बीयर मौजूद हैं, जिनमें से कुछ नशे करने के लिए बनती हैं तो वहीं कुछ स्वाद के लिए. कुछ लोगो का सवाल था की कुछ बीयर में आखिर स्वाद बढ़ाने के लिए ऐसा क्या मिलाया जाता है ?

कुछ एक्सपेरिमेंट्स के बाद एक ऐसी बात की पुष्टि हुई जिसे आपने कभी सपने में भी नहीं सोचा होगा. आज हम आपको बीयर से जुड़े कुछ ऐसे राज़ बताएंगे जिन्हें सुनकर आपके पाँव तले से जमीन खिसक जाएगी. 

हाथी की पॉटी वाली बीयर(Facts about beer)
'उन-कोनो-कूरो' नाम से जापान में एक ऐसी बीयर बनाई जाती है जिसे कॉफ़ी से तैयार किया जाता है. अब आप सोचेंगे की इसमें ऐसी क्या खास बात यह है? मुद्दे की बात तो यह है कि पहले इस कॉफी को हाथियों को खिलाकर उसके पेट की गर्मी से ये रोस्ट हो जाती है. इस रोस्ट हुई कॉफ़ी को हाथी के गोबर से निकालकर बीयर तैयार की जाती है. 

अंतरिक्ष में बनने वाली बीयर(Facts about beer)
'सपोरो स्पेस बार्ली' नामक एक ऐसी बीयर है जिसे जौं से तैयार किया जाता है पर इस जौं को अन्तरिक्ष में उगाया जाता है. इंटरनैशनल स्पेस स्टेशन में उगाई जाने वाली जौं से सपोरो ब्रूइरीज लिमिटेड यह बियर तैयार करता है. अमेरिका में भी एक बीयर को चाँद के उल्कापिंडो की धूल से एक बियर तैयार की जाती है जिसका नाम 'सेलेस्ट-जूअल-एल' है.  

गिलहरी की खाल से बनी बीयर(Facts about beer)
'द एंड ऑफ हिस्ट्री' नामक बीयर स्कॉटलैंड की ब्रूइडॉग कंपनी द्वारा तैयार की जाती है. इसमें 55% से भी ज्यादा अल्कोहल की मात्रा पाई जाती है. इसमें हैरान करने वाली बात यह है कि इसे स्टोट और गिलहरी जैसे जानवरों खाल से बनी बोतलों में बेचा गया जिसकी सिर्फ 12 यूनिट ही बनी थी.

स्नेक वेनम बीयर(Facts about beer)
इसके नाम को देखकर ये मत समझ लेना कि इसमें सांप का जहर मौजूद होता है. ऐसा कुछ भी नहीं है.  सूत्रों की माने तो ये दुनिया की सबसे स्ट्रॉन्ग बीयर है, जिसमें 67.5% तक एल्कॉहल होता है. 

मिर्ची वाली बीयर(Facts about beer)
'एक गोस्ट फेस किलाह' नामक बीयर को अमेरिका के एक राज्य कोलाराडो में तैयार किया जाता है. इसमें अल्कोहल की मात्रा सिर्फ 5.2% होती है. इसकी खासियत यह है की इसमें एक से बढ़कर एक तीखी मिर्च मिलाई जाती है जिस कारण इस स्वाद काफी तीखा हो जाता है.

फुल सर्किल(Facts about beer)
अमेरिका के सैनडिएगो में रहने वाले स्टोन ब्रूइरी ने 'फुल सर्किल' नामक बीयर को रिसाइकिल किए गए नाली के पानी से बनाया. भले ही यह नाले के पानी इ बनी हो लेकिन माना जाता है की यह अपने फ्लेवर से काफी प्रचलित है. इसका स्वाद असल में काफी बढ़िया है.

सूसू से बनाई बीयर(Facts about beer)
डेनमार्क में रॉकस्लाइड म्यूजिक फेस्टिवल 2015 के दौरान लोगों का 50 हजार गैलन सूसू इकठ्ठा किया गया, बाद में इस से एक बीयर तैयार की गई.