home page

Rs 2000 Note: RBI ने जारी की लिस्ट, देश में 19 जगहों पर बदलवाए जा सकेंगे 2 हजार के नोट

2 हजार के नोटो पर बदिंश लगने के कारण अब बैंको में न तो 2 हजार के नोट जमा किए जाएंगे और न ही बदले जाएंगे. अगर इन नोटो को बदलवाना है तो आरबीआई के ऑफिस जाना होगा...

 | 
CARENSY

Newz Funda, New Delhi 2000 रुपए के नोटो को जमा करवाने की तारीख खत्म हो गई है. लोगों को 7 अक्टूबर तक का समय दिया गया था इन नोटों को बदलवाने या फिर बैंक में जमा करवाने के लिए. 

अब यह तारीख खत्म हो गई है लेकिन लोगों के पास अब भी मौका है कि वे इन नोटों को जमा करवा सकते है या फिर चेंज भी करवा सकते हैं. बताया जा रहा है कि अगर कोई व्यक्ति नोटों को बदलवाना चाहता है तो उसे आरबीआई के ऑफिस जाना होगा. वहीं पर नोटों को बदला जा सकता है. 

2000 रुपये के नोट

जब से 2000 हजार का नोट बंद होने की खबर आई है लोग इसे बैंक में जमा करवाने का प्रयास कर रहे हैं. लेकिन अब तारीख खत्म हो गई है. 2 हजार के नोट को अब न तो बैंक में जमा किया जा रहा है और न ही बदल कर दिया जा रहा है. 

अगर आप भी 2 हजार का नोट समय रहते नही बदल पाए तो जान ले कि आरबीआई ने एक लिस्ट जारी की है. अगर आप 2 हजार का नोट बदलवाना चाहते है तो आपको उसके लिए आरबीआई के ऑफिस जाना होगा. 

इसी के साथ-साथ कोई भी व्यक्ति भारत में अपने बैंक खातों में क्रेडिट करने के लिए आरबीआई के 19 ऑफिसों में से किसी में भी डाक के माध्यम से 2 हजार रुपए के नोट भेज सकता है.

19 ऑफिस

बैंक में पैसे भेजने के लिए वैध पहचान पत्र प्रदान करने का पालन करना होगा और इसी के साथ RBIकी ओर से  सारे मापदड़ बी पुरे करने होंगें. आरबीआई की तरफ से 19 राज्यो की लिस्ट जारी की गई है जहां पर जाकर आप नोट बदलवा सकते है.

राज्यो की लिस्ट

अहमदाबाद

बेंगलुरु

बेलापुर

भोपाल

भुवनेश्वर

चंडीगढ़

चेन्नई

गुवाहाटी

हैदराबाद

जयपुर

जम्मू 

कानपुर

कोलकाता

लखनऊ

मुंबई.

नागपुर

नई दिल्ली

पटना

तिरुवनंतपुरम