home page

पर्सनल ब्लॉगिंग में करियर बनाने से पहले पढ़ लें यह खबर, इन 6 स्टेप्स को फॉलो कर कमाएं लाखों !

आज के ज़माने में ऑनलाइन कमाई का ट्रेंड काफी चल रहा है. इसका कारण यह है, ऑनलाइन कमाई काफी आसन है और इसे घर बेठे कर सकतें हैं. लोगो ने सोशल मीडिया के सहारे काफी कमाई की है. आज हम आपको एक ऐसे ही प्लेटफार्म के बारें में बताएँगे...
 | 
पर्सनल ब्लॉगिंग में करियर बनाने से पहले पढ़ लें यह खबर, इन 6 स्टेप्स को फॉलो कर कमाएं लाखों !

Newz Funda, New Delhi: आज के ज़माने में ऑनलाइन कमाई का ट्रेंड काफी चल रहा है. इसका कारण यह है, ऑनलाइन कमाई काफी आसन है और इसे घर बेठे कर सकतें हैं. लोगो ने सोशल मीडिया के सहारे काफी कमाई की है.

आजकल पर्सनल ब्लॉगिंग इनमें से एक जरिया है. इसके जरिए आप अपने कंटेंट को लोगो के साथ शेयर कर सकतें हैं. साथ ही आप अपने एक्सपीरियंस को भी उनके साथ शेयर कर सकतें हैं.

अगर आपका इंटरेस्ट भी इस फील्ड में है तो हम आपको आज कुछ ऐसे ही टिप्स बताएंगे जो आपके काफी हद तक काम आएंगे. 

1. पर्सनल ब्लॉगिंग का काम शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले अपना अकाउंट क्रिएट करना होगा. इसके लिए आप किसी भी अच्छी वेबसाइट पर जाकर अकाउंट बना सकतें हैं. फिर आप यहाँ अपना ब्लॉग लिखना शुरू कर दें.


2. फिर आप सोशल मीडिया प्लेटफार्म का सहारा लें जैसे - फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम. इनपर अपना अकाउंट ओपन करें और यहां अपने ब्लॉग का लिंक ज़रूर शेयर करें.
3. इसके बाद आप अपने इस ब्लॉग में गूगल ऐडसेंस को ऐड चलाने की अनुमति दें जिस कारण अच्छी कमाई होगी. पर इसके लिए एकबार अपने यूजर्स को ध्यान में रखें.

4. ब्लाॉग को ज्यादा से ज्यादा लोगों को पढ़ाने के लिए आपको क्रिएटिव कंटेंट लिखने की कोशिश करनी होगी. इस ट्रिक से यूजर्स खुद खींचे चले आएंगे. ध्यान रहे इसके लिए हमेशा शॉर्ट और कैची लाइंस लिखने का प्रयास करें.

5. अगर आपका कंटेंट 250 से 300 शब्दों के बिच है तो आप इसके बिच में एक आकर्षित फोटो ज़रूर से डालें ताकि यूजर्स का इंटरेस्ट इसमें बना रहे. 

6. अगर अब आपका ब्लॉग स्टार्ट करने का पूरा मन बन चूका है तो आप इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि आप ब्लॉग लिखने से पहले कंटेंट के टॉपिक के बारे में पहले से सोच लें. आपको यह चीज़ पहले सोच कर रखनी होगी कि आपको किस विषय पर अपना लेख लिखना है?