home page

Mini Switzerland In India : विदेशो से आते हैं पर्यटक, आपने घुमा भारत का ‘मिनी स्विट्जरलैंड’

भारत के मिनी स्विटजरलैंड की खुबसूरत वादियों का हर कोई दिवाना है। यहां तक कि बॉलीवुड के कई सुपरहिट फिल्मो  के गानों की शुटिंग भी यहां की गई हैं तो आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से...
 | 
viral

Newz Funda, New Delhi दुनिया में हर किसी की ख्वाइश होती है कि वह अपनी लाइफ में एक बार जरूर स्विटजरलैंड घूमने जाएं लेकिन कई बार बजट न होने से ऐसा संभव नही हो पाता. इसलिए आज हम आपको बताएंगे भारत के मिनी  स्विट्जरलैंड के बारे में. 

यहां पर आप कम बजट में भी घूम कर आ सकते है। .यहां की वादिया लोगो को बहुत आकर्षित करती हैं। इस जगह पर बॉलीवुड की कई फिल्मो के गानो की शुटिंग की गई है. आज हम इसके बारे में विस्तार से जानते है.

खज्जियर पर्यटन के लिए एक सुंदर स्थान है.यह हिमाचल प्रदेश में स्थित है, यह एक छोटा सा गांव है जो कि ढाईलाद्वार घाटी में है. खज्जियार को "मिनी स्विट्जरलैंड" कहा जाता है, क्योंकि यह एक खूबसूरत पर्वतीय स्थल है.

यहां के आकषर्ण का केंद्र यहां की झील और इसके आसपास की घाटियां है, यहां की पहाडियां  ट्रेकिंग के शौकीनों के लिए है. आप इस भारत के मिनी स्विट्जरलैंड में घूम सकते हैं.

जम्मू कश्मीर

भारत में स्थित जम्मु कशमीर को भी भारत का मिनी स्विट्जरलैंड कहते है। इस स्थान पर विदेश से लोग घूमने के लिए आते हैं,सर्दियों में यहां सफेद चादर फैल जाती है. यहां कई फिल्मों की शूटिंग भी की गई है. यहां स्थित श्री नगर की डल झील पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है।

औली

उत्तराखंड के चमोली जिले में स्थित औली को भी भारत के मिनी स्विट्जरलैंड के नाम से जाना जाता है। यह लोगो के घूमने के लिए बहुत अच्छा स्थान है. यह पर्यटको के आकर्षण का केन्द्र है. यह खासकर पर्याप्त बर्फबारी के लिए जाना जाता है. 

इसके आसपास की जगह भी बहुत सुंदर है. अगर आप स्विट्जरलैंड जाने का प्लान बना रहे हैं तो यहां घूमने जा सकते हैं. 

मणिपुर

अगर आप स्विट्जरलैंड घूमने की सोच रहे हैं और आपके पास बजट कम हैं तो भारत के मिनी स्विट्जरलैंड जाकर सैर कर सकते हैं. जी हां, भारत में भी स्विट्जरलैंड है. जिसे मिनी स्विट्जरलैंड के नाम से जाना जाता है. 

मणिपुर को भारत का मिनी स्विट्जरलैंड माना जाता है. यहां की खूबसूरती पूरे विश्व में विख्यात है. पर्यटक के बीच यहां के कांगलेपाटी, लोकटक झील काफी मशहूर है. यहां के व्यूज भी देखने लायक होते हैं