home page

मनीप्लांट को घर में लगाते वक्त इन खास टिप्स का जरूर करे प्रयोग, जमकर होगी पैसे की बारिश

मनी प्लांट को वास्तु शास्त्र में धन और तरक्की का प्रतीक माना जाता है, लेकिन ऐसा मानना है कि मनी प्लांट की मिट्टी में कुछ विशेष चीजें डालने से धन की वर्षा होती है।
 | 
money tips 2023

Newz Funda, New Delhi वास्तु शास्त्र में मनी प्लांट के पौधे को धन के साथ जोड़ गया है। मान्यता है कि मनी प्लांट का पौधा धन को अपनी ओर आकर्षित करता है। यह पौधा पेशेवर और आर्थिक उन्नति को प्रतीक माना जाता है।

यह अपने आसपास सकारात्मकता और बरकत लाने वाली एनर्जी को अपनी ओर आकर्षित करता है। साथ ही घर में लगा मनी प्लांट वास्तु दोषों को दूर करता है। बस आपको उसे सही दिशा में रखने की जरूरत है।

जिससे घर में सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ावा मिलता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मनी प्लांट को बाहरी या अंदरी आवासीय स्थानों पर रखा जा सकता है। जैसे कि इसे आप अपने लिविंग रूम, ऑफिस या इसे आप अपने व्यापारिक स्थान पर भी रख सकते है। 

मानसिक शांति का होता है अनुभव 

वस्तु के अनुसार मनी प्लांट के अनेकों फायदें है लेकिन क्या आपको पता है घर में मनी प्लांट होने से मानसिक शांति भी मिलती है, जिससे स्थिरता में सुधार हो सकता है। यह अधिकतर लोगों को सुखए समृद्धि, और आर्थिक स्थिति में सुधार की अनुभूति कराता है।

मनी प्लांट को वास्तु शास्त्र में धन और तरक्की का प्रतीक माना जाता है, लेकिन ऐसा मानना है कि मनी प्लांट की मिट्टी में कुछ विशेष चीजें डालने से धन की वर्षा होती है।

कहा नहीं लगाना चाहिए मनी प्लांट

घर में मनी प्लांट लगाने से पहले आपको ध्यान रखना होगा कि इसे आप प्लास्टिक की बोतल, गमले, लोहे या टीन में न लगाये। वास्तु शास्त्र में इस बात पर जोर दिया गया है कि मनी प्लांट को मिट्टी के गमले या कांच के बोतल या जार में ही रखना चाहिए।

इससे पौधे में नकारात्मक ऊर्जा अपने अंदर खिंचता है और घर में आर्थिक परेशानी और प्रगति की ऊर्जा कम होती है।

लाल रंग का धागा बांधे

वास्तु शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र की मान्यताओं के अनुसार मनी प्लांट जैसे जैसे फैलने लगे तो उसे संभालने के लिए एक लाल रंग का धागा बांधे। मिट्टी के गमले में लगे मनी प्लांट के पौधे की जड़ों में सूखी कोको खाद्य और लकड़ी के सहारा देकर उसके साथ एक लाल रंग का रिबन या धागा उसके साथ बांधे जिससे धन लाभ में वृद्धि होती है।  

लाल रंग को धन का प्रतीक माना जाता है और इसे धन की वृद्धि और समृद्धि को आकर्षित करने के लिए उपयोग किया जाता है। इसलिएए मनी प्लांट के पास लाल रंग के रिबन या धागे का उपयोग किया जाता है। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको यकीनन धन की वृद्धि होगी, लेकिन वास्तु और ज्योतिष में इसे एक प्रकार के संकेत के रूप में माना जाता है।