home page

बस इन 4 सामग्री से झटपट बनाएं, बाजार जैसी बेसन की बर्फी, 10 मिनट में बनकर तैयार !

Besan barfi recipe: पुरे भारत में बेसन बेसन की बर्फी मशहूर है । आपने बाजार से लेकर तो कई बार बेसन की बर्फी खाई होगी लेकिन आज हम घर पर बनाई जाने वाली बेसन की बर्फी की विधि बताएंगे. जानिए पूरी रेसिपी...
 | 
बस इन 4 सामग्री से झटपट बनाएं, बाजार जैसी बेसन की बर्फी, 10 मिनट में बनकर तैयार !

Newz Funda, New delhi | Besan barfi recipe: पुरे भारत में बेसन बेसन की बर्फी मशहूर है । आपने बाजार से लेकर तो कई बार बेसन की बर्फी खाई होगी लेकिन आज हम घर पर बनाई जाने वाली बेसन की बर्फी की विधि बताएंगे. अब अगली बार जब भी बेसन की बर्फी खाने का मन करें तो इसे घर पर बनाकर खुद भी खाएं और घरवालों को भी खिलाएं। जानिए पूरी विधि...

सामग्री  

  • बेसन - 2 कप ( 250 ग्राम)
  • चीनी - 1 कप ऊपर तक भरा हुआ ( 250 ग्राम)
  • देशी घी - 1 कप ( 200 ग्राम)
  • दूध - 2 टेबल स्पून
  • काजू - 2 टेबल स्पून
  • पिस्ते - 1 टेबल स्पून
  • छोटी इलाइची - 4

विधि 

एक प्लेट या थाली में बेसन, दूध और 2 टेबल स्पून घी डाल कर मिलाइये, दोनों हाथों की हथेलियों से मीड़ कर बेसन, घी और दूध को अच्छी तरह मिक्स करें. अब इस मिश्रण को स्टील के तार वाली छलनी से छान कर बेसन का दाना तैयार कीजिए दाना बनने से बेसन की बर्फी (Besan Barfi) का स्वाद कई गुना बढ जाता है.

अब एक काजू के 6-8 टुकड़े करें और पिस्ते को पतले पतले लम्बाई में काट लीजिये. इलाइची का पाउडर बना लीजिए.

अब कढ़ाई को गैस पर रखें और गर्म होने घी डालें. घी में बेसन का तैयार दाना डालकर हल्का सुन्हेरा होने तक पकाएं. अब भुने बेसन को किसी प्लेट में निकाल कर रख लें.

एक कढ़ाई में चीनी और आधा कप पानी डालकर चाशनी बनने तक पकाएं, चिनी घुलने के बाद चाशनी को 2 मिनिट और पकाइये और चैक कीजिये, थोड़ी सी चाशनी कलछी से प्लेट में टपकाएं और चाशनी के ठंडा होने पर, उंगली और अंगूठे से चिपका कर देखें. 2 तार की चाशनी बनाएं.

चाशनी में बेसन डालकर 1-2 मिनिट पकाइए. काजू और इलाइची पाउडर डालकर मिक्स कर दीजिये, बर्फी को जमने वाली कनिसिस्टैन्सी पर पहुंच गई या नहीं यह चैक कर लें.

एक प्लेट या ट्रे में थोड़ा घी डालकर चिकना कर ले और बर्फी का मिश्रण प्लेट में डालकर कलछी से एक जैसा फैला लें. फिर बर्फी के ऊपर कतरे हुए  पिस्ते डालकर, चम्मच से दबाएं. बर्फी को जमने रखें, 1-2 घंटे में बर्फी जम कर तैयार हो जाती है.

फिर जमी हुई बेसन बर्फी (Besan Barfi) को अपने मनपसन्द टुकड़ों में काट कर तैयार कर लें. अब बहुत ही स्वादिष्ट बेसन की बर्फी  (Besan Burfi) बन कर तैयार है, इसे सर्व करें.