home page

Home remedy ! इस घरेलु उपाय से सन टैन होगा दूर, दूध की तरह गोरे हो जाएंगे हाथ पैर !

इस जोरदार गर्मी में सनबर्न और सन टैन जैसी समस्या होना आम बात हो गई है. इस वक्त धुप में निकलने की वजह से हमारे शरीर के बिना ढके जाने वाले हिस्से आसानी से सूरज की खतरनाक किरणों की चपेट में आ जाते है.
 | 
Home remedy ! इस घरेलु उपाय से सन टैन होगा दूर, दूध की तरह गोरे हो जाएंगे हाथ पैर ! 

Newz Funda, New Delhi: इस जोरदार गर्मी में सनबर्न और सन टैन जैसी समस्या होना आम बात हो गई है. इस वक्त धुप में निकलने की वजह से हमारे शरीर के बिना ढके जाने वाले हिस्से आसानी से सूरज की खतरनाक किरणों की चपेट में आ जाते है.

इस सन टैन के धब्बे हमारे हाथों और पैरों पर रह जाते है जिन्हें मिटाना काफी मुश्किल होता है. आज हम आके लिए कुछ घरेलु उपाय लेकर आएं है जिनसे आप आसानी से इन धब्बों को मिटा सकतें हैं और पैरों हाथों को गोरा भी कर सकतें हैं.

अब इसके लिए आपको किसी मैनिक्योर और पेडिक्योर की जरूरत नहीं होगी. आप इतनी आसानी से इन्हें हटा पाएंगे और यह सब चीजें हमारे घरों में आसानी से उपलब्ध हैं.


नींबू का रस
नींबू में मौजूद सिट्रिक एसिड आपके शरीर पर एक नेचुरल क्लींजर की तरह काम करता है और स्किन टोन को काफी बेहतर कर देता है. इसके लिए आप एक नींबू लें और उसे पैरों या हाथों पर टैनिंग वाले एरिया पर लगाएं और उसे करीब 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें. इसे सूखने दें और फिर साफ़ पानी से धोकर किसी साफ़ कपड़े से पोंछ ले.


दही और हल्दी 
दही में मौजूद लैक्टिक एसिड आपकी स्किन को ब्राइट करने में और रंगत निखारने में काफी हद तक मदद करता है. हल्दी भी स्किन ब्राइट करने में मददगार है. आप एक कटोरी में दो बड़े चम्मच दही लें और फिर उसमें थोड़ी सी हल्दी मिला लीजिए.

याद रहे की हल्दी सिर्फ चुटकी भर ही हो. फिर इसका एक अच्छा सा पेस्ट तैयार कर लीजिए. इस पेस्ट को अपने पैरों और हाथों पर टैनिंग वाले हिस्से पर लगाइए और करीब 15-20 मिनट के लिए छोड़ दे. अच्छे से सूखने के बाद इसे धो लें.

एलोवेरा
एलोवेरा एक ऐसी ओषधि है जो स्किन ही नहीं हमारे शरीर की भी की भी हर समस्या का इलाज करता है. इसमें मॉश्चराइजिंग गुण के साथ सूदिंग क्वालिटी भी होती है. एलोवेरा को बीच से काट लें और उसके जेल पैरों पर लगाएं और इसे कुछ देर बाद धो लें. यह काफी मददगार है.