home page

भीषण गर्मी के चलते अब सरकार ने ग्रीष्मकालीन अवकाश बढ़ाने का लिया फैसला, ख़ुशी से झूम उठे बच्चे !

Newz funda, New delhi | June summer vacation update: देश के लघभग हर राज्य में गर्मियों की छुट्टियाँ चल रही हैं. मई में गर्मी से कुछ दिन पहले थोड़ी राहत मिली थी पर अभी गर्मी ने भयंकर मोड़ लिया है. बच्चों को देखते हुए सरकार ने छुट्टियाँ बढ़ाने का निर्णय लिया है.
 | 
भीषण गर्मी के चलते अब सरकार ने ग्रीष्मकालीन अवकाश बढ़ाने का लिया फैसला, ख़ुशी से झूम उठे बच्चे !

Newz funda, New delhi | June summer vacation update: देश के लघभग हर राज्य में गर्मियों की छुट्टियाँ चल रही हैं. मई में गर्मी से कुछ दिन पहले थोड़ी राहत मिली थी पर अभी गर्मी ने भयंकर मोड़ लिया है. कुछ दिन पहले ही ग्रीषमकालिन छुट्टियों की घोषणा हुई थी. सरकार ने स्कूल की छुट्टियों के विषय में एक बड़ा फैसला लेने का निर्णय लिया है. देश के एक भाग पर चक्रवाती तूफान बिपरजॉय का खतरा बना हुआ है जो आगे और भी बढ़ सकता है.

आने वाले समय में होगी और भी भीषण गर्मी(June summer vacation update)

आंकड़ो के मुताबिक गर्मी के बढ़ने की संभावना है जिसके कारण स्कूल की छुट्टियों को आगे स्थगित किया जा सकता है. इस बिच तूफ़ान का भी आगमन है. यह तूफान गुजरात के तटीय इलाकों से टकराएगा. बिपरजॉय के की वजह से केरल, कर्नाटक, महाराष्ट्र, गोवा, गुजरात सहित अरब सागर से लगने वाले अन्य राज्यों में भीषण आंधी-बारिश हो सकती है. वहीं केरल और कर्नाटक जैसे राज्यों में मानसून ने पहले ही धावा बोल रखा है. मोसम विभाग की की माने तो बढती गर्मी के कारण छुट्टियाँ बढाई जाएँगी.

झारखंड सरकार ने स्कूल बंद करने के लिए आदेश(June summer vacation update)

बुधवार को सरकार ने 8वीं तक के स्कूल बंद करने की घोषणा कर दी थी. आदेश में 9वीं से लेकर 12वीं कक्षा के बच्चों की छुट्टी को लेकर भी ज़िक्र किया गया. यह घोषणा झारखंड में की गई है. वहाँ की सरकार के सचिव के. रवि कुमार ने आदेश में लिखा, ‘झारखंड राज्य में अत्याधिक गर्मी पड़ने एवं लू को ध्यान में रखते हुए राज्य में संचालित सभी कोटि के सरकारी, गैर सरकारी सहायता प्राप्त/गैर सहायता प्राप्त (अल्पसंख्यक सहित) एवं सभी निजी विद्यालयों में छुट्टी होगी.इस समय के दौरान बच्चों की पढ़ाई में  होने वाली क्षति की भरपाई के संबंध में अलग से निर्णय लेते हुए संसूचित किया जाएगा'.

इस बिच झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने भी बढती गर्मी को देखते हुए छुट्टियों को बढ़ाने का आदेश दिया है. मुख्यमंत्री के आदेश के अनुसार 8वीं तक के बच्चों की छुट्टी 17 जून तक रहेगी. जबकि नौवीं से बारहवीं तक के स्कूल 15 जून से शुरू हो चुके.

जिलों में तापमान 40 से पार (June summer vacation update)
झारखंड, बिहार, यूपी सहित देश के कई राज्य इस समय भीषण गर्मी की मार से परेशान हैं. वहाँ के ज्यादातर जिलों में तापमान 40 से 42 डिग्री के बीच चला गया है. झारखंड के मेदिनीगर में हालात सबसे ज्यादा खराब है और वहां तापमान सबसे ज्यादा 44.2 डिग्री रिकॉर्ड किया गया है. वहाँ ड में 18 जून के बाद मानसून दस्तक दे सकता है जिसके चलते सरकार ने गर्मी की छुट्टियां बढ़ाने के निर्णय लिया. पहले असम में भी स्कूल बंद करने के आदेश दिए गए थे क्यूंकि वहाँ के बच्चे स्कूल में बेहोश हो गए थे.