home page

घर में किस हाइट पर लगाना चाहिए सीलिंग फैन?, ज्यादातर लोगों को नहीं होती जानकारी

Ceiling Fan Height:भारत में अब कड़ाके की गर्मी पड़ने लगी है. ऐसे में सब जगह  कूलर और AC चालू हो गए हैं, लेकिन सबसे बेस्ट सीलिंग फैन ही होता है, क्योंकि इसको लंबे समय तक चलाया जाता है.
 | 
Fan

Newz Funda, New Delhi भारत के कई घरों में लगे सीलिंग फैन तेज हवा नहीं दे पाते हैं. क्योंकि वे सही हाइट पर नहीं लगे होते हैं. ये बात ठंड के दिनों में पता नहीं चलती, लेकिन गर्मी में पता चलती है. क्योंकि गर्मी में पसीना जल्दी सुखाने के लिए फैन की अच्छी हवा होनी जरूरी होती है.

दरअसल, सीलिंग फैन की अच्छी हवा पावर सप्लाई, ऊंचाई, ब्लेड और सर्विसिंग जैसी कई बातों पर निर्भर करती है. लेकिन, सबसे बड़ी बात जिस पर बहुत सारे लोग ध्यान नहीं देते है. वो फैन की हाइट होती है.

घर की फर्श से सीलिंग फैन की ऊंचाई सही होनी बहुत जरूरी है. वरना फैन से आपको अच्छी हवा भी नहीं मिल पाती है जिससे आपको फैन ज्यादा तेज चलाना पड़ता है, इसलिए बिजली का बिल भी ज्यादा आता है. जबकि सही हाइट पर लगाया गया फैन स्लो स्पीड में चलता हुआ भी अच्छी हवा देगा तो बिजली की भी बचत होगी. 

क्या आपको पता है कि फैन की हाइट फर्श से कितनी होनी चाहिए. तो हम आपको बता देते हैं कि अमेरिकन लाइटिंग एसोसिएशन के हिसाब से अच्छी हवा लेने के लिए फैन रूम के बीचो बीच और फर्श से कम से कम 7 फीट उंचा और दीवार से 18 इंच की दूरी पर लगाना चाहिए.

यदि सीलिंग फैन की हाइट ठीक हो तो फैन को 8-9 फीट ऊंचा भी लगा सकते है. ऐसे में सीलिंग फैन रूम में अच्छी हवा देता है और साथ ही ऊंचाई पर पंखा किसी  चीज से टकराने का भी डर नहीं रहता है.