home page

Ajab Gajab : इस देश मे दुल्हे के दोस्त ही कर लेते है दुल्हन का किडनैप, दिलचस्प है इसके पीछे की वजह

दुनिया में बहुत सारे देश है और बहुत सारे शहर भी है, हर शहर में शादी के लिए अलग-अलग रिवाज देखने को मिलते है, कुछ रिवाज बहुत खास होते हैं तो वहां कुछ रिवाजो को देखकर या जानकर लोग बेहद हैरान भी होते है। 

 | 
l/dksa;o

Newz Funda, New Delhi भारत में शादी की जो रस्म सबसे ज्यादा चर्चित है वह जूते चुराने की रस्म है। इसी तरह रोम में एक ऐसी रस्म का पालन किया जाता है जिसे जानकर लोग बहुत हैरान होते है शादी के लिए दुल्हन का होना तो जरूरी है लेकिन यहां तो दुल्हन को ही कर लिया जाता है किडनैप.......

रोम इटली की राजधानी है,यहां होने वाली शादियों मे कई तरह के रिवाजो का पालन किया जाता है। शादी के रिवाजो में लड़का-लड़की के परिवार के लोग हिस्सा लेते है। यहां की शादियों में कई तरह के अजीबोगरीब खेल भी खेले जाते है,इन खेलों को खेलने मे लोगो को बहुत मजा आता है। 

यहां की शादियों में पालन किए जाने वाले रिवाजो को जानकर आप भी हैरान हुए बिना नही रह सकेंगें। चलिए जानते है इन अजीबोगरीब रिवाजो के बारे में........

रोम में शादी की रात को किडनैप करने का एक अजीब रिवाज है और इस रिवाज का पालन हर शादी में किया जाता है। इस रिवाज को पुरा करने के लिए दुल्हे के दोस्त ही दुल्हन को किडनैप करते है और दुल्हन भी अपनी मर्जी से खुशी-खुशी उनके साथ चली जाती है। 

इस सब के बाद बारी आती है फिरौती मांगने की और जब तक पर फिरौती ना दी जाए तब तक दुल्हन को दूल्हे के पास नही जाने दिया जाता।

फिरौती में मांगते है शराब

रिवाज में दूल्हे के दोस्त दुल्हन को छोड़ने के बदले फिरौती मांगते हैं। सबसे खास बात यह है कि फिरौती में अधिकतर शराब की बोतलें मांगी जाती हैं या सबके सामने दूल्हे को प्यार का इजहार करना होता है। दुल्हन डांस करते हुए दूल्हे के दोस्तों के साथ चली जाती है। इसके पीछे की वजह मौज-मस्ती करना होता है। 

सोवियत यूनियन में फैली है अजीब प्रथा

शादी की रस्मों के बीच सोवियत यूनियन में दुल्हन को चुराने की ये प्रथा पूरे सोवियत यूनियन में मानी जाती है। वहीं कुछ देशों में दुल्हन को कैद भी कर लिया जाता है और अपनी मांग पूरी ना होने तक उसे कैदी बनाकर अपने पास रखते ह। कई बार तो इसके बदले में पैसों के साथ साथ अन्य चीजों की डिमांड भी कर सकती है।

 यानी जैसे भारत में सालियों की ओर से जूता छिपाई होती हैए उसी तरह सोवियत युनियन में दुल्हन छिपाई की जाती है। इस अजीबोगरीब प्रथा को वहां के स्थानिय लोग जमकर मनाते है। 

किडनैपिंग रियल लगे इसके लिए मौका ए वारदात को क्राइम सीन की तरह भी सजाया जाता है। दुल्हन को कैद करने के लिए दोस्त हथियार और मुंह को ढंक कर किडनैपर्स बन जाते हैं। हालांकिए इसका मकसद शादी में सिर्फ मनोरंजन होता है।