home page

Business Idea: कम लागत में ज्यादा मुनाफा कमाने के लिए करें ये सदाबहार बिजनेस, जानें पूरी डिटेल

अगर आप भी कोई नया कारोबार शुरू करना चाहते है, तो यह article आप के लिए बहुत खास है. हम आपके लिए एक ऐसी...
 | 
विजनेस

Newz Funda, New Delhi आज के समय में कोई भी कारोबार शुरू करने के लिए बड़े बैंक बैलेंस की जरूरत होती है, या फिर इसके लिए बैंक से कर्ज लेने का फैसला करना पड़ता है. कम पूंजी लगाकर पहले दिन से ही मुनाफा कमाने के लिए आप Water Plant लगा सकते हैं. 

बाजार में एक लीटर मिनरल पानी की बोतल 20 रुपये में मिलती है, जबकि घरों या ऑफिसों में पानी की जार बोतल के लिए 40-50 रुपये मिलते हैं. महीने में अच्छा खासा ऑर्डर मिलने पर इस पानी के बिजनेस में आप 50,000 रुपये से एक लाख रुपये तक महीना कमा सकते हैं. 

हर मौसम में देगा फायदा 

कहते हैं पानी है तो सबकुछ है. सफर में हों या घर पर, पार्क में बैठे हों या फिर ऑफिस में काम कर रहे हों, जब प्यास लगती है तो पानी ही उसे बुझाता है. इसके अलावा और कोई पेय पदार्थ इसकी जगह नहीं ले सकता.

यानी यह सदाबहार बिजनेस है. यह पीने का पानी आपको अच्छी खासी कमाई करा सकता है. इसका बिजनेस शुरू करने के लिए आपको  Water Plant लगाना होगा.

छोटा निवेश और मोटा मुनाफा

पीने के पानी का Business एक ऐसा  कारोबार है, जिसमें छोटे निवेश (Small Investment) से बड़ा मुनाफा (Big Profit) कमाया जा सकता है. एक पानी की बोतल  20 से 40 रुपये में मिलती है. जबकि इसकी लागत बेहद कम होती है.

यानी दूसरे शब्दों में कहें तो यह बिजनेस कम पैसों में ही बेहतरीन रिटर्न देने वाला साबित हो सकता है. इसे शुरू करने करने के लिए आपके पास प्लांट लगाने के लिए जगह होनी चाहिए.  

5 लाख में शुरू कर सकते हैं बिजनेस

निवेश की बात करें तो यह बिजनेस शुरू करने के लिए आपको करीब पांच लाख रुपये का निवेश करना पड़ सकता है. अपने घर या फिर कोई भी ऐसी जगह जहां पर पानी की उपलब्धता हो.

आप मिनरल वाटर प्लांट लगा सकते हैं. इसमें आपको मिनरल वॉटर मशीन की जरूरत होगी, जो करीब एक लाख  रुपये में आसानी से मिल जाती है. 

घर-ऑफिस और दुकानों पर सप्लाई

मिनरल वाटर मशीन (Mineral Water Machine) का इस कारोबार में अहम रोल होता है. इस मशीन के जरिए निकाले गए पानी को साफ कर आरओ पानी में बदला जाता है.

इसके बाद के खर्चे की बात करें तो आप पर निर्भर करता है कि आप जार बोतल से घरों, ऑफिसों या दुकानों पर पानी सप्लाई करना चाहते हैं. या फिर अपने कारोबार को बढ़ाते हुए बोतलबंद पानी की सप्लाई करना चाहते हैं. 

प्राधिकरण से लेना होगा लाइसेंस

एक प्लांट से एक दिन में करीब 10,000 लीटर सामान्य पानी को Purify किया जा सकता है. इसके बाद इस पीने योग्य पानी को आधा लीटर, एक लीटर, दो लीटर की बोतल में  अपने ब्रांड से भी सप्लाई किया जा सकता है.

इसके लिए ऑर्डर पहुंचाने के लिए ट्रांसपोर्टेशन का सहारा लेना पड़ सकता है या आप कोई छोटा लोडर खरीदकर खुद  सप्लाई कर सकते हैं. अपने ब्रांड से पानी की अप्लाई करने के लिए आपको स्थानीय प्राधिकरण से लाइसेंस लेना होगा. 

हर महीने लाख रुपये की कमाई

ऐसा करने के बाद आप धड़ल्ले से अपने प्लांट में तैयार पानी की बोतलों को ऑफलाइन या ऑनलाइन सेल कर सकते हैं. जैसा कि ऊपर बताया गया है कि बाजार में एक लीटर पानी की बोतल 20 रुपये में मिलती है, कई कंपनी की बोतल को 40 रुपये में भी आती हैं.

जबकि घरों या ऑफिसों में पानी की जार बोतल के लिए 40-50 रुपये मिलते हैं ऐसे में हर महीने कम से कम 50,000 हजार रुपये और खपत बढ़ने पर एक लाख रुपये महीने तक कमाए जा सकते हैं.