home page

आपका Partner भी करता है आपके साथ ऐसी हरकतें तो तुरंत तोड़ लें रिश्ता, नहीं तो...

जीवन में कमजोर डगर रिश्ते की मानी जाती है। जिसके टूटने पर कोई भी बिखर सकता है।

 | 
े्ोि

Newz Funda, New Delhi इंसान के लिए सबसे महत्वपुर्ण माना जाता है रिश्ता। जिसके टुटने पर जो दर्द होता है, उसे शायद ही कोई बर्दाश्त कर पाए।

लेकिन आपको ऐसी बातों से रूबरू करवा रहे हैं, जिनके होने से जीवन में बिखराव आ जाता है। ये वो चीजें होती हैं, जो कभी भी अपने पार्टनर के साथ नहीं करनी चाहिए।

बता दें कि जिंदगी में सबसे जरूरी होता है पार्टनरशिप में एक-दूसरे का भरोसा। जिसके टूटने पर बहुत परेशानी होती है।

कुछ ऐसी बातों को जरूर फॉलो करना चाहिए, जिनसे रिश्ते में कोई दरार न आए।

किसी भी इंसान की जिंदगी में सबसे महत्वपूर्ण स्थान उसके जीवनसाथी का होता है। जीवनसाथी अगर सही मिले तो जीवन संवर जाता है, गलत मिलने पर तबाह हो जाता है।

खबर में गुरुड़ पुराण का जिक्र कर रहे हैं। जिसमें अच्छे और बुरे जीवनसाथी को लेकर कई बातें बताई गई हैं। इसके मुताबिक, पति और पत्नी का रिश्ता प्रेम और विश्वास पर टिका होता है।

दोनों में से अगर किसी ने इन बातों पर अमल नहीं किया या इनसे दूरी बनाने की कोशिश की तो जीवन का पहिया पटरी से उतर सकता है। ऐसे में आइए जानते हैं कि जीवनासाथी में ऐसी कौन सी बुरी आदतें होने पर, उनसे दूरी बना लेनी चाहिए।

इन बातों का रखना चाहिए ध्यान

  • पति या पत्नी दोनों को एक दूसरे का सम्मान करना चाहिए। दोनों में से कोई भी एक-दूसरे का अपमान करता है तो ऐसे जीवनसाथी से अगल होना ही बेहतर है। गरुड़ पुराण में भी यही कहा गया है कि अपमानित करने वाले जीवनसाथी से अलग हो जाना चाहिए, क्योंकि ऐसा साथी आपके बुरे और अच्छे वक्त में आपको पल-पल अपमानित करता रहेगा।
  • इंसान कोई भी हो, चाहे वह पुरुष हो या फिर महिला। दोनों को एक-दूसरे के घरवालों का सम्मान करना चाहिए। जो इंसान बात-बात पर अपने ससुराल वालों का अपमान करता है या अभद्र टिप्पणी करता है। ऐसे पुरुष या महिला के साथ जिंदगी व्यतीत नहीं करनी चाहिए। ऐसा होने पर जीवन तबाह हो सकता है।
  • पति और पत्नी का रिश्ता काफी नाजूक होता है। दोनों की डोर विश्वास से बंधी होती है। जीवन में अगर जीवनासाथी या उसकी बातों पर भरोसा ही नहीं रहे तो ऐसे रिश्ते को निभाने का कोई फायदा नहीं होता है।
  • बिना विश्वास के जबरदस्ती रिश्ता खींचने से जीवन नरक के समान बन जाता है। गुरुड़ पुराण के अनुसार, आपका जीवनसाथी विश्वासघात कर रहा है तो उससे अलग होना ही बढ़िया है।