home page

Facebook पर भूलकर भी Post न करें ऐसी चीजें, नहीं तो तुरंत Jail में डाल देगी पुलिस

लगभग हर आदमी फेसबुक का यूज करता है। कुछ ऐसी बातें बता रहे हैं, जिनसे सावधान रहने की जरूरत है।

 | 
sfd

Newz Funda, New Delhi Facebook पर लगभग लोगों का अकाउंट है। लाखों लोग रोजाना इससे जुड़ते हैं। लेकिन अगर आपका भी अकाउंट फेसबुक पर है तो सावधान रहने की जरूरत है।

आपको बता दें कि कई लोग पोस्ट डालते समय सावधानी नहीं बरतते हैं। जिसके कारण दिक्कत हो सकती है।

यही नहीं, कोई अगर अमर्यादित पोस्ट डाल देंगे तो पुलिस तुरंत आपको पकड़कर जेल के अंदर कर देगी।

कई लोग ऐसे मामलों में पकड़े जा चुके हैं। इसके लिए इंडिया में भी विशेषतौर पर कानून बनाया गया है। इंस्टाग्राम और ट्विटर पर भी सावधानियां बरतनी जरूरी हैं।

ये Social Media Apps हैं, जिन पर खासकर सावधान रहने की जरूरत है। Facebook, Instagram और Twitter चलाते समय आपको सावधान रहने की जरूरत है।

आपकी एक गलती आपको जेल की हवा खिला सकती है। ऐसे में जरूरी है कि आपको उन चीजों के बारे में पता हो जिनसे आपको परेशानी हो सकती है।

ज्यादातर लोग फेसबुक या दूसरे सोशल मीडिया ऐप्स पर कुछ भी पोस्ट कर देते हैं तो ये आदत परेशानी का कारण बन सकता है। 

हाल की एक रिपोर्ट के अनुसार, फेसबुक पर गलत जानकारी देना शख्‍स पर भारी पड़ गया। उसे 2 साल जेल की सजा सुनाई गई।

हालांकि, ये मामला वियतनाम का है लेकिन, अगर भारत में भी आप सोशल मीडिया पर पोस्ट करते समय सावधानियां नहीं बरतते हैं तो जेल जाने की नौबत आ सकती है। 

इसके लिए भारत में सख्त कानून है। देश में बोलने की आजादी है लेकिन इसकी भी एक लिमिट है। आपको ध्यान रखना होगा कि इससे दूसरे की भावनाओं को ठेस ना पहुंचे।

इसके अलावा आपके बोलने से किसी के धर्म का अपमान नहीं होना चाहिए ना ही बातें देश-विरोधी होनी चाहिए। 

भारत में करोड़ों लोग फेसबुक-इंस्टा और दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स का इस्तेमाल करते हैं। कई मामले में कानून तोड़ने पर लोगों पर कार्रवाई भी की गई है।

इस वजह से आपको कंटेंट पोस्ट करते समय सावधान रहने की जरूरत है। 

अगर आपने पहले भी जाने-अनजाने में ऐसा कोई पोस्ट किया हो जो नियम का उल्लंघन करता हो तो फौरन ऐसे पोस्ट या ट्वीट डिलीट कर दें। 

इस प्रकार बचें

  • Facebook या दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर ऐसी पोस्ट करने से बचें, जिससे किसी की धार्मिक भावनाएं आहत होती हो। ऐसा करना अपराध की श्रेणी में आता है और आपको जेल तक हो सकती है। इसके अलावा नफरत फैलाने वाले पोस्ट को भूल कर भी न शेयर करें। 
  • सोशल मीडिया पर भड़काऊ कंटेंट या वैसे पोस्ट, जिससे हिंसा फैल सकती है, वो न शेयर करें। ऐसे केस में दोषी पाए जाने पर आपको जेल हो सकती है। देश की एकता और अखंडता का नुकसान पहुंचाने वाले पोस्ट पर भी कानूनी कार्रवाई की जा सकती है।