home page

Indian Currency : 90 प्रतिशत लोगों को नही पता, 100 के नोट पर किस पर्वत की फोटो छपी है

Indian Currency : आज की जानकारी बेहद दिलचस्प है क्या आप बता सकते है कि 100 रु के नोट पर किस पर्वत की फोटो छपी हुई है...

 | 
CRENCY

Newz Funda, New Delhi आज के समय मे भारत में चलने वाली मुद्रा को रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया जारी करता है. धातु के सिक्कों से लेकर कागज के नोटों तक सारी करेंसी आरबीआई ही जारी करता है. भारतिय मुद्रा का चलन आज से नही बल्कि पिछले 2000 सालों से है. 

कहा जा सकता है कि इसका इतिहास काफी पुराना है. भारत में सिक्के का चलन तो काफी पुराना है लेकिन नोटों का चलन ज्यादा पुराना नही है. लेकिन फिर भी इसमे कई प्रकार की विशेषताएं देखने को मिल जाती है.

नोट पर 1969 में छपी गई थी गांधीजी की तस्वीर

भारत की प्रतेक करेंसी पर आपको गांधी की तस्वीर छपी मिलेगी. नोटों पर गांधी जी की तस्वीर पहली बीर 1969 में छापी गई थी. नोटों पर गांधी जी की फोटो को रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने ही छापा था. यह फोटो जन्मशती स्मारक डिजायन की थी और इस फोटो पर पीछे की तरफ सेवाग्रान आश्रम भी बना हुआ था. 

नोट पर पहले अशोक स्तंभ की फोटो भी थी. लेकिन क्या आप जानते है कि 100 के नोट पर जो पहाड़ की तस्वीर बनी हुई है वह किस पहाड़ की तस्वीर है. अगर आपको नही पता तो चलिए हम आपको बताते है कि वह किस पर्वत की फोटो है.

किस पहाड़ की है फोटो

इस बारे में अगर किसी से भी पुछा जाए तो वह नही बता पाएगा. वैसे बता दे कि 100 रु के नोट पर दुनिया के तीसरे सबसे बड़े पर्वत की फोटो छपी हुई है. जी हां 100 के नोट पर छपी पहाड़ की फोटो शिखर कंचनजंघा नाम के पर्वत की है. इस फोटो को पेंलिग, सिक्कम से लिया गया है. बता दें कि सिक्किम भारत का सबसे छोटा और सबसे खुबसुरत राज्य है.

कंचनजंघा पर्वत के बारे में जानिए

कंचनजंघा पर्वत को नेपाली भाषा में कंचनजंघा, अंग्रेजी में Kanchanjaŋghā और लिम्बू भाषा में सेवालुंगमा कहा जाता है. यह पर्वत भारत के सिक्किम राज्य के उत्तर पश्चिम में नेपाल देश की सीमा पर स्थित है. वैसे बता दे कि इसकी ऊचांई 8,586 मीटर है. यह हिमालय श्रृंखला का हिस्सा है और दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा पर्वत है.