home page

72 Hoorain: सेंसर बोर्ड ने '72 हूरें' के ट्रेलर को सर्टिफिकेट देने से किया इनकार, डिजिटली प्लेटफाॅर्म पर की रिलीज

संजय पूरन सिंह चौहान के डायरेक्शन में बनी फिल्म 72 हूरें का ट्रेलर रिलीज कर दिया गया है। फिल्म अपने टीजर रिलीज से ही विवाद में घिर गई। इसके बाद 72 हूरें के ट्रेलर रिलीज की बात आई तो सेंसर बोर्ड ने भी मेकर्स को परेशान कर दिया। केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड ने 72 हूरें को अपना सर्टिफिकेट देने से इनकार कर दिया।

 | 
72

Newz Funda, Entertainment Desk भारतीय सिनेमा की फिल्मों ने सच्ची घटनाओं पर आधारित कहानियों के माध्यम से दर्शकों में मन में उतरने का फैसला लिया है। केरला स्टोरी के बाद अब आतंकवाद के काले सच पर आधारित फिल्म 72 हूरें टीजर बीते काफी समय से चर्चा में बना हुआ था।

72 Hoorain, 72 Hoorain Trailer, 72 Hoorain Release Date, 72 hoorain Teaser, 72 hoorain Trailer Video, 72 Hoorain Meaning, 72 Hoorain Story, 72 hoorain Controversy, 72 hoorain story

फिल्म के दिर्शेकों ने कुछ दिनों पहले फिल्म के ट्रेलर रिलीज की घोषणा करते हुए कहा था कि ये 28 जून को आ रही है। हालांकिए केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड ने 72 हूरें के ट्रेलर को सर्टिफिकेट देने से इनकार कर दिया है। सर्टिफिकेट ना मिलने से इस फिल्म के मेकर्स का हौसला नहीं टूटा और उन्होंने इस फिल्म के  ट्रेलर को बुधवार को डिजिटली प्लेटफाॅर्म पर रिलीज कर दिया है।

हैरानी में डाला सेंसर बोर्ड के फैसले ने

पोस्टर रिलीज होने के बाद से ही विवादों में रही फिल्म 72 हूरें पर सेंसर बोर्ड का एक विचित्र फैसला आया। जिसमें केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड ने फिल्म को तो पास करते हुए इस फिल्म को थिएटर्स में स्क्रीनिंग की अनुमति दे दी। लेकिन जब ट्रेलर की बात आई तो सेंसर बोर्ड ने इसपर आपत्ति जताते हुए सर्टिफिकेट देने से मना कर दिया, जिसके बाद इसे डिजिटल प्लेटफार्म पर रिलीज कर दिया गया। 

CBFC की गाइडलाइन्स

72 हूरें पर आए सेंसर बोर्ड के एक फैसले ने फिल्म जगत को हैरत में डाल दिया है। बोर्ड के इस फैसले के बाद से ही क्रिएटिव फ्रीडम और सेंसरशिप को लेकर बहस छिड़ गई है। केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड किसी भी फिल्म को पास करने से पहले ये सुनिश्चित करता है कि फिल्म दर्शकों की भावनाओं को आहत न करें।

सेंसर बोर्ड ने इसके लिए कुछ गाइडलाइन्स और दिशानिर्देश तय किए है। जिसका पालन हर फिल्म को करना पड़ता है। 72 हूरें को लेकर सेंसर बोर्ड के इस रवैये ने हर किसी को हैरत में डाल दिया हैए क्योंकि जो फिल्म में है वो ही ट्रेलर में भी होता है।

मेकर्स हुए नाराज

72 हूरें के मेकर्स केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड के इस फैसले को लेकर नाराज है। न्यूज एजेंसी एएनआई की खबर के मुताबिक उन्होंने इस पूरे मामले को उच्च अधिकारियों के पास ले जाने की बात कही है। उन्होंने ये भी कहा कि वे मामले को सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ले जाएंगे और सीबीएफसी के उच्च अधिकारियों से पूछताछ करने का अनुरोध करेंगे।

इस दिन होने वाली है रिलीज!

इस फिल्म को लेकर दर्शकों में काफी उत्साह है और वह इस फिल्म को लेकर इंतजार कर रहे है। आपको बता दें कि 72 हूरें का डायरेक्शन नेशनल अवॉर्ड विनर फिल्ममेकर संजय पूरन सिंह चौहान ने किया है।

72 Hoorain, 72 Hoorain Trailer, 72 Hoorain Release Date, 72 hoorain Teaser, 72 hoorain Trailer Video, 72 Hoorain Meaning, 72 Hoorain Story, 72 hoorain Controversy, 72 hoorain story

वहीं, प्रोडक्शन गुलाब सिंह तंवर, किरण डागर, अनिरुद्ध तंवर और अशोक पंडित ने मिलकर किया है। फिल्म में पवन मल्होत्रा और आमिर बशीर लीड रोल प्ले कर रहे हैं। 72 हूरें 7 जुलाई को आपके नजदीकी सिनेमाघरों में रिलीज होगी।