home page

बैट्समैन के लिए बहुत खतरनाक है यह परफ्यूम बॉल, जानिए क्या महत्व है इस बॉल का ?

क्रिकेट में आपने वाइड बॉल, नो बॉल, बाउंसर बॉल का नाम तो जरूर सुना होगा. लेकिन क्या आपने कभी परफ्यूम बॉल के बारे में सुना है? अगर नहीं तो हम आपको आज इसी के बारे में बताने जा रहे हैं.

 | 
बैट्समैन के लिए बहुत खतरनाक है यह परफ्यूम बॉल

Newz Funda, Newdelhi: वैसे तो क्रिकेट में कई सारे नियम और अलग अलग टर्म्स होते हैं. आपने वाइड बॉल (Wide Ball), नो बॉल (No Ball), बाउंसर (Bouncer) का नाम तो जरूर सुना होगा. ( What Is Perfume Ball in Cricket ) लेकिन क्या आपने कभी परफ्यूम बॉल (Perfume Ball) के बारे में सुना है? अगर नहीं तो हम आपको आज इसी के बारे में बताने जा रहे हैं. ( What Is Perfume Ball in Cricket ) परफ्यूम बॉल भी क्रिकेट का एक टर्म है जो बल्लेबाजों को जानबूझकर फेंकी जाती है.

दरअसल, परफ्यूम बॉल का मतलब होता है ऐसी गेंद जो बाउंसर हो. ( What Is Perfume Ball in Cricket ) अब आप कहेंगे कि इसे तो बाउंसर ही कहते हैं.

लेकिन आपको बता दें कि जब गेंदबाज बल्लेबाज को बाउंसर डालता है तो यह देखा जाता है कि बॉल कितनी पास से गई. ( What Is Perfume Ball in Cricket ) जब गेंद बल्लेबाज के फेस से काफी नजदीक से जाए और बल्लेबाज को गेंद की सुगंध आए तो उसे ही परफ्यूम बॉल कहते हैं.

आपको बता दें कि गेंद पर एक पेंट लगा होता है. ( What Is Perfume Ball in Cricket ) इसी की सुगंध बल्लेबाज तक आती है. अगर किसी भी खिलाड़ी के हेलमेट पर ऐसी गेंद जाकर लगती है तो तुरंत हेलमेट की जांच पड़ताल की जाती है.

पिछले कुछ सालों में बाउंसर्स का चलन काफी तेजी से बढ़ा है. पाकिस्तानी, इंग्लिश, ऑस्ट्रेलियंस हर देश के गेंदबाज इसका खूब इस्तेमाल करते हैं.

कुल मिलाकर बात यह है कि कोई भी बल्लेबाज नहीं चाहेगा कि परफ्यूम बॉल से उनका सामना हो. साल 2014 में एक ऑस्ट्रेलिया के बेहतरीन बल्लेबाज फिलिप ह्यूज के गर्दन में गेंद लगने से मौत हो गई थी. ( What Is Perfume Ball in Cricket ) उस समय सीन एबॉट नाम के गेंदबाज ने उन्हें डोमेस्टिक मैच में बाउंसर डाली थी.