home page

पाकिस्तान की तरफ से खेले और तेंदुलकर को किया 6 बार आउट, फिर सिटिजनशिप बदल IPL में मचाई धूम

आईपीएल 2008 के बाद से पाकिस्तानी खिलाड़ियों को इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में खेलने से बैन कर दिया गया. पहले सीजन कई पाकिस्तानी प्लेयर्स ने आईपीएल में खूब जलवा बिखेरा था. लेकिन भारत और पाकिस्तान के बीच राजनीतिक तनाव के चलते फैंस को फिर कोई भी पाकिस्तानी आईपीएल में नहीं दिखा.
 | 
पाकिस्तान की तरफ से खेले और तेंदुलकर को किया 6 बार आउट, फिर सिटिजनशिप बदल IPL में मचाई धूम 

Newz Funda, New delhi: आईपीएल 2008 के बाद से पाकिस्तानी खिलाड़ियों को इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में खेलने से बैन कर दिया गया. पहले सीजन कई पाकिस्तानी प्लेयर्स ने आईपीएल में खूब जलवा बिखेरा था. लेकिन भारत और पाकिस्तान के बीच राजनीतिक तनाव के चलते फैंस को फिर कोई भी पाकिस्तानी आईपीएल में नहीं दिखा. लेकिन एक ऐसा पाकिस्तानी खिलाड़ी रहा था जिसने ब्रिटिश नागरिकता लेकर आईपीएल खेला था.

पाकिस्तानी क्रिकेटरों को 2008 के बाद से आईपीएल खेलने की इजाजत नहीं दी गई. भारत और पाकिस्तान के बीच राजनीतिक तनाव के चलते उन्हें बैन कर दिया गया. लेकिन एक ऐसा पाकिस्तानी खिलाड़ी रहा था जिसने ब्रिटिश नागरिकता लेकर आईपीएल खेला था.

दरअसल, बैन के बावजूद आईपीएल खेलने वाले खिलाड़ी अजहर महमूद थे. अजहर महमूद ने साल 2015 तक आईपीएल खेला. उन्होंने पाकिस्तान के लिए करीब 163 मैचों में हिस्सा लिया है. अजहर महमूद ने साल 2019 तक पाकिस्तान नेशनल क्रिकट टीम की कोचिंग भी की थी. अजहर महमूद सचिन तेंदुलकर को 6 बार आउट कर चुके हैं.

बैन के बावजूद कैसे खेले आईपीएल?
दरअसल, अजहर महमूद ने साल 2011 में इंग्लिश सिटिजनशिप ले ली थी. इसके बाद वह आईपीएल में खेलने के योग्य हो गए. नियम यह कहता है कि अगर आप पाकिस्तानी खिलाड़ी हैं तो आपको आईपीएल खेलने की इजाजत नहीं दी जाएगी. लेकिन अगर कोई पाकिस्तानी खिलाड़ी पाकिस्तान की सिटीजनशिप छोड़कर किसी दूसरे देश की नागरिकता ले लेता है तो वह आईपीएल में खेलने के लिए योग्य हो जाता है.

अजहर महमूद का करियर
बता दें कि अजहर महमूद ने अपने इंटरनेशनल करियर में 21 टेस्ट और 143 टेस्ट खेले हैं. इस दौरान उनके बल्ले से क्रमश: 900 और 1521 रन बनाए हैं. टेस्ट में अजहर के नाम 3 शतक हैं. अजहर बल्ले के साथ साथ गेंदबाजी से कहर बरपाते थे. उन्होंने अपने इंटरनेशनल करियर में 162 विकेट लिए हैं. आईपीएल में 23 मैचों में उन्होंने 29 विकेट झटके थे. इस दौरान उनका औसत सिर्फ 24 का रहा था.