home page

अब कोर्ट में बृजभूषण सिंह के खिलाफ लड़ेंगे पहलवान, जानिए किस कारण बंद हुआ प्रदर्शन ?

अब पांच महीने का धरना करने के बाद पहलवानों (Wrestlers) ने अपना विरोध प्रदर्शन (Protest) खत्म करने का ऐलान किया है. उन्होंने कहा है कि बृजभूषण शरण सिंह (Brij Bhushan Singh) के खिलाफ ये लड़ाई सड़क की बजाय कोर्ट लड़ी जाएगी.
 | 
अब कोर्ट में बृजभूषण सिंह के खिलाफ लड़ेंगे पहलवान, जानिए किस कारण बंद हुआ प्रदर्शन ?

Newz Funda, New Delhi: अब पांच महीने का धरना करने के बाद पहलवानों (Wrestlers) ने अपना विरोध प्रदर्शन (Protest) खत्म करने का ऐलान किया है. उन्होंने कहा है कि बृजभूषण शरण सिंह (Brij Bhushan Singh) के खिलाफ ये लड़ाई सड़क की बजाय कोर्ट लड़ी जाएगी. इस प्रोटेस्ट में शामिल शीर्ष पहलवानों ने ट्वीट के जरिए यह जानकारी दी है. सरकार ने उनसे जो वादे किए हैं उन्हें बस उनपर अमल होने का इंतजार है.

विनेश फोगाट ने एक ट्वीट में लिखा,

7 जून को सरकार से हुई वार्ता में पहलवानों से जो वादे किए गए बस उन्हीं पर अमल करते हुए अब शिकायतों के मामले में 15 जून को कोर्ट में चार्जशीट पेश की गई है. न्याय ना मिलने तक यह कानूनी लड़ाई सड़क की जगह कोर्ट में जारी रहेगी.

सरकार के वादे के अनुसार नई कुश्ती संघ के चुनाव की प्रक्रिया शुरू हो गई है और यह 11 जुलाई को होगा. उन्हें सरकार द्वारा किए वादों पर अमल रहने का इंतज़ार है.

ट्रायल में मिली छूट
22 जून को भारतीय ओलंपिक संघ के एड-हॉक पैनल ने 6 पहलवानों को ट्रायल में छूट दे दी थी जिनमें से विनेश फोगाट, बजरंग पूनिया और उनकी पत्नी संगीता फोगाट, साक्षी मलिक और उनके पति सत्यव्रत कादियान के साथ-साथ जितेंद्र किन्हा यह सब शामिल हैं.

यह छूट उन्हें आगामी एशियाई गेम्स और विश्व चैंपियनशिप के लिए मिली है और इसका यह मतलब है की अब इन पहलवानों को भारतीय टीम में जगह बनाने के लिए सिर्फ ट्रायल के विजेताओं को ही हारना होगा. यानी अब चयन प्रक्रिया महज एक मुकाबले की प्रतियोगिता बनकर रह गई है. इसपर फैसले पर ओलंपिक पदक विजेता योगेश्वर दत्त ने सवाल उठाते हुए पूछा कि क्या धरना देने वाले पहलवानों का यही मकसद था?

पहलवानों ने क्या कहा? 
विनेश फोगाट ने योगेश्वर दत्त पर बृजभूषण शरण सिंह का खास चापलूस होने का आरोपी ठहराया था. विनेश फोगाट ने ताजा ट्वीट में यह दावा किया है कि उन्होंने सिर्फ पहलवानों के ट्रायल्स को आगे बढ़ाने के मकसद से ही खेल मंत्री को चिट्ठी लिखी थी क्योंकि प्रोटेस्ट के कारण उनकी प्रैक्टिस नहीं हुई और साथ में चिट्ठी की फोटो भी शेयर की है.  

बजरंग पूनिया ने भी इस मामले पर बड़ा बयान देते हुए कहा कि अगर ये साबित हो जाए कि उन्होंने एशियाई खेलों और विश्व चैंपियनशिप के लिए ट्रायल से छूट मांगी थी तो वो कुश्ती छोड़ देंगे.