home page

सालाना इतने करोड़ कमा रहे है महेंद्र सिंह धोनी, इतनी संपत्ति के है मालिक

एमएस धोनी (MS Dhoni) की गिनती दुनिया के बेस्ट विकेटकीपर, फिनिशर और महान कप्तानों में होती है. उनकी कप्तानी में टीम इंडिया ने आईसीसी के तीनों बड़े खिताब जीते जिनमें टी20 विश्व कप, वनडे वर्ल्ड कप और आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी शामिल है.
 | 
सालाना इतने करोड़ कमा रहे है महेंद्र सिंह धोनी, इतनी संपत्ति के है मालिक 

Newz Funda, New Delhi: एमएस धोनी (MS Dhoni) की गिनती दुनिया के बेस्ट विकेटकीपर, फिनिशर और महान कप्तानों में होती है. उनकी कप्तानी में टीम इंडिया ने आईसीसी के तीनों बड़े खिताब जीते जिनमें टी20 विश्व कप, वनडे वर्ल्ड कप और आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी शामिल है. धोनी ने अपनी कप्तानी में चेन्नई सुपरकिंग्स को रिकॉर्ड 5 बार चैंपियन बनाया जबकि 2 बार चैंपियंस लीग का खिताब भी दिलाया. टीम इंडिया के पूर्व कप्तान धोनी को चेन्नई सुपरकिंग्स ने आईपीएल 2023 के लिए 12 करोड़ में रिटेन किया था था.

वेबसाइट नॉलेज डॉट कॉम के मुताबिक, 'रांची के राजकुमार' धोनी 1070 करोड़ के मालिक हैं. उनकी मंथली इनकम 4 करोड़ से ज्यादा है जबकि साल में वह 50 करोड़ से ज्यादा की कमाई करते हैं. उनकी आईपीएल सैलरी 12 करोड़ है. धोनी ने बेशक इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले लिया हो लेकिन वह अभी अभी आईपीएल में चेन्नई सुपरकिंग्स की कप्तानी करते हैं. वह अगले साल यानी आईपीएल 2024 में भी खेलते हुए नजर आएंगे.

महेंद्र सिंह धोनी ने 39 साल की उम्र में इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कहा था. उन्होंने 15 अगस्त 2020 को सोशल मीडिया के जरिए संन्यास का ऐलान किया था. धोनी रांची में रहते हैं. रांची में धोनी का एक आलीशान बंगला है. मुंबई में भी धोनी का एक बंगला है. यही नहीं देहरादून में भी माही ने साल 2011 में 17 करोड़ से ज्यादा की कीमत में एक बंगला खरीदा था.

चेन्नई सुपरकिंग्स के कप्तान धोनी के पास दुनिया की लग्जरी कारें हैं जिनमें हमर, पोर्श 911, ऑडी, मर्सिडीज, मित्सुबिशी पजेरो, रेंज रोवर और भी कई गाड़ियां उनके गैरान की शोभा बढ़ा रही हैं. यही नहीं यदि बाइक्स की बात करें तो उनके पास हार्ले डेविडसन फैट बॉय, कावासाकी निंजा एच2 और Confederate Hellcat X32 आदि शामिल हैं.

महेंद्र सिंह धोनी के पास जो 7 लग्जरी गाड़ियां हैं उनकी कीमत लगभग 12 . 5 करोड़ है. उन्होंने कई जगह लगभग 620 करोड़ की इंवेस्टमेंट भी की है. इसके अलावा उनकी टी20 मैच की फीस 2 लाख है वहीं रिटेनर फीस 1 करोड़ है. आईपीएल सैलरी 12 करोड़ है. कुल मिलाकर उनकी नेटवर्थ 1070 करोड़ है.

7 जुलाई 1981 को रांची में जन्मे धोनी विज्ञापन के जरिए करोड़ों की कमाई करते हैं. एक टीवी विज्ञापन के लिए वह 3.5 करोड़ से लेकर 6 करोड़ तक चार्ज करते हैं. धोनी ने ऋति स्पोर्ट्स नाम की एक मैनेजमेंट कंपनी में हिस्सेदारी खरीद रखी है. इसके अलावा माही की कपड़े और फुटवियर ब्रांड कंपनी भी है. उन्होंने फूड बेवरेज में भी निवेश किया है. माही ने हॉकी और फुटबॉल टीम में भी हिस्सेदारी खरीदी है. 

महेंद्र सिंह धोनी ने 'MS Dhoni: The Untold Story' फिल्म से लगभग 30 करोड़ कमाए हैं.' यह फिल्म उनकी जिंदगी के उपर बनी है जिसमें धोनी का किरदार दिवंगत नेता सुशांत सिंह राजपूत ने निभाया है. धोनी ने इस साल 38 करोड़ एडवांस टैक्स जमा किया था. वह अपने राज्य झारखंड की ओर से सबसे ज्यादा टैक्स भरने वाले टैक्सपेयर बने थे. इनकम टैक्स विभाग के मुताबिक इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू के बाद से धोनी झारखंड की ओर से सबसे ज्यादा टैक्स भरते हैं. उन्होंने 2022-23 में 38 करोड़ का टैक्स चुकाया था.

महेंद्र सिंह धोनी ने अपने क्रिकेट करियर में कुल 332 इंटरनेशनल मैचों में टीम इंडिया की कप्तानी की. इस दौरान उन्होंने 178 मैच जीते जबकि 120 मुकाबलों में भारत को हार मिली. 13 मैच बेनतीजा रहे वहीं 6 टाई और 15 ड्रॉ रहे. (PTI)