home page

ICC World Cup 2023:- उद्घाटन मैच मैं कब खेलने जा रहा है भारत अपना पहला मुकाबला, जाने पूरी

वनडे वर्ल्‍ड कप का उद्घाटन और फाइनल मुकाबला अहमदाबाद में नरेंद्र मोदी स्‍टेडियम में खेला जाएगा इंग्‍लैंड और न्‍यूजीलैंड का मुकाबला 5 अक्‍टूबर को उद्घाटन मैच खेला जाएगा।
 | 
ICC World Cup 2023

Newz Funda, New Delhi मुकाबला अहमदाबाद मैं नरेंद्र मोदी स्‍टेडियम में खेला जाएगा। 5 अक्‍टूबर को वनडे वर्ल्‍ड कप की शुरुआत होगी, 

 

भारत अपने अभियान की शुरुआत पांच बार की चैंपियन ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ कर सकता है। यह मुकाबला चेन्‍नई में होने की उम्‍मीद है। फिर 15 अक्‍टूबर भारत और चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्‍तान के बीच मुकाबला होने की उम्‍मीद है।

 

बीसीसीआई जल्‍द ही वर्ल्‍ड कप के कार्यक्रम की घोषणा करेगा, आईपीएल 2023 समाप्‍त होने के बाद बीसीसीआई वर्ल्‍ड कप कार्यक्रम की घोषणा करेगा और तब तक वो सभी से मंजूरी ले चुका होगा। बीसीसीआई ही टूर्नामेंट के कार्यक्रम पर मुहर लगाएगा।

 

PCB ने मैचों के लिए स्‍थानों में बदलाव का पूछा है, मिली के अनुसार अगर पाकिस्‍तान की टीम फाइनल में पहुंची तो उसका अहमदाबाद में खेलना तय है। पाकिस्‍तान अपने मैच अहमदाबाद, हैदराबाद, चेन्‍नई और बेंगलुरु में खेलना चाहता है।

 

दक्षिण के तीन केंद्र, कोलकाता, दिल्‍ली, इंदौर, धर्मशाला, गुवाहाटी, राजकोट, रायपुर और मुंबई में वर्ल्‍ड कप के मुकाबले आयोजित होंगे. बता दें कि वर्ल्‍ड कप में 10 टीमों के बीच 48 मैच खेले जाएंगे। भारत, इंग्‍लैंड, ऑस्‍ट्रेलिया, न्‍यूजीलैंड, अफगानिस्‍तान, पाकिस्‍तान और बांग्‍लादेश पहले ही क्‍वालीफाई कर चुके हैं और अब इस लिस्‍ट में दक्षिण अफ्रीका का नाम भी जुड़ चुका है।

 

लास्ट स्‍थानों के लिए जिंबाब्‍वे में जून में क्‍वालीफाइंग टूर्नामेंट खेला जाएगा। इस टूर्नामेंट में वेस्‍टइंडीज और श्रीलंका के साथ नीदरलैंड्स, आयरलैंड, नेपाल, ओमान, स्‍कॉटलैंड, यूएई और मेजबान जिंबाब्‍वे हिस्‍सा लेंगे।

मुंबई के वानखेड़े स्‍टेडियम पर सेमीफाइनल मुकाबला खेला जा सकता है। प्रत्‍येक टीम को 9 लीग मैच खेलने हैं, जिसका मतलब लगभग सभी स्‍थानों पर भारत का एक मुकाबला देखने को मिल सकता है।