home page

NZ vs PAK Test Match: पाकिस्तान टीम की फिर हुई फजीहत... एक बार फिर बाबर की जगह कप्तानी करेंगे रिजवान, जानें क्यों?

पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला कराची में खेला जा रहा है. जिसमें देखा गया है कि पाकिस्तान के बेहतरीन खिलाड़ी मोहम्मद रिजवान को मौका नहीं दिया गया है. 

 | 
rizwaan and babar

Newz Funda, Sports Desk लेकिन किसी प्लेयर के चोटिल होने पर रिजवान मैदान में फिलडिंग करते जरुर नजर आए हैं. बता दें कि पाकिस्तान के क्रिकेट बोर्ड के इस फैसले से हर फैंस गुस्सा हो गया है. 

पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला कराची में खेला जा रहा है. इस मुकाबले में पाकिस्तान टीम ने अपने उप-कप्तान मोहम्मद रिजवान को प्लेइंग-11 से ड्रॉप कर दिया गया था. रिजवान की जगह सरफराज अहमद को एकादश में जगह मिली थी. रिजवान ने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में काफी खराब बैटिंग की थी जिसके कारण उन्हें टीम से बाहर कर दिया था. 

कप्तानी कैसे करने लगे रिजवान?

हालांकि रिजवान मुकाबले में फील्डिंग करते दिखे क्योंकि बाबर आजम समेत तीन खिलाड़ी वायरल फ्लू के चलते मैदान पर उतरने में असमर्थ थे. सब्सटीट्यूट खिलाड़ियों का फील्डिंग करना तो आम बात है लेकिन हद तब हो गई जब रिजवान कप्तानी करने लगे और वह फील्ड सेटिंग करने में भी मशगूल दिखे. वैसे देखा जाए तो यह बिल्कुल क्रिकेट के नियमों के खिलाफ है कि कोई भी सब्सटीट्यूट खिलाड़ी कप्तानी नहीं कर सकता है. 

टीम प्रबंधन ने भी लिया था ये फैसला 

टीम प्रबंधन की ओर से शुरू में कहा गया था कि बाबर की अनुपस्थिति में रिजवान टीम के कार्यवाहक कप्तान थे, लेकिन डीआरएस के लिए पूर्व कप्तान सरफराज अहमद को जिम्मेदारी सौंपा गई है. न्यूजीलैंड की पारी के 53वें ओवर में सरफराज ने डेवोन कॉन्वे के खिलाफ रिव्यू भी लिया, जो सफल रहा है. बाद में पाकिस्तान टीम प्रबंधन को बताया गया था कि सब्स्टीट्यूट को मैदान पर टीम को लीड करने की अनुमति नहीं थी. जिसके बाद आईसीसी ने फैसला लेते हुए कहा की रिजवान सटैंड इन कप्तान नहीं है. 

क्या है ये नियम 

क्रिकेट के नियमों को बनाने वाली संस्था एमसीसी के 24.1.2 नियम के अनुसार सब्स्टीट्यूट खिलाड़ी मैच में कप्तानी, बैटिंग या बॉलिंग नहीं कर सकता है. सिर्फ अंपायरों की अनुमति लेकर वह विकेट कीपिंग कर सकता है.  रिजवान ने तीसरे दिन एक मौके पर डीआरएस लेने के लिए इशारा भी किया था, लेकिन बता दें कि इससे पहले सरफराज इशारा करे चुके थे. इस बात से साफ साबित होता है कि रिजवान ने किसी भी प्रकार की कप्तानी उस मैच में नहीं की थी.

वर्ल्ड कप में भी हुई थी पाकिस्तान की फजीहत

पिछले टी20 वर्ल्ड कप में भारत के खिलाफ मुकाबले में भी पाकिस्तान टीम की फजीहत हुई थी. उस मैच में फ्री-हिट बॉल पर विराट कोहली बोल्ड हो गए और गेंद उनके बैट से भी नहीं लगी थी, इसके बावजूद कोहली ने तीन रन भाग लिए थे. उसके बाद तो पाकिस्तानी टीम सवाल उठा रही थी कि विराट ने रन क्यों दौड़े क्योंकि विकेट में लगने के बाद गेंद डेड मानी जानी चाहिए.

फ्री हिट पर आउट होने पर बल्लेबाज ले सकता है रन 

नियमों के मुताबिक कोई बल्लेबाज फ्री-हिट पर आउट हो जाता है तो वह रन दौड़ सकता है और दौड़े गए कुल रन उसके स्कोर में जुड़ जाएंगे. अगर गेंद बल्ले के किनारे से लगकर विकेट पर लग जाती है तो वह रन ले सकता है जो उसके कुल योग में जोड़ा जाएगा. 

लेकिन अगर गेंद बिना बैट पर लगे बिना विकेट पर लग जाती है, तो रन एक्स्ट्रा में चला जाएगा. इसी नियम के अनुसार विराट ने बोल्ड होने के बाद जब गेदं तीसरे खिलाड़ी की ओर चली गई तो विराट ने दौड़कर तीन रन ले लिये थे.