home page

डिप्टी CM की बड़ी घोषणा! हरियाणा की बेटियां अब रोडवेज की बस में कर पाएगी फ्री में सफर

हरियाणा सरकार ने उपमुख्यमंत्री दुष्यन्त चौटाला से कहा कि वह उन लड़कियों को मुफ्त बस सेवा देने की योजना बना रहे है। जो लड़कियां नौकरी या पढ़ाई के लिए घर से बाहर जाती हैं...
 | 
cm

Newz Funda, Haryana Desk हरियाणा सरकार के डिप्टी सीएम ने बेटियों के लिए एक बड़ा तोफा दिया है। जिसको जानकर हरियाणा की बेटी के फेस पर खुशी की जलक दिख रही है। 

हरियाणा के Deputy CM का कहना है की हरियाणा रोडवेज की बसों को GPS सिस्टम से लैस किया जाएगा ताकि पता लगाया जा सके कि बसें संबंधित मार्गों पर चल रही हैं या नहीं। साथ ही, बस सेवा को बेहतर बनाने के लिए जींद और चरखी दादरी जिलों में नए बस स्टेशन बनाने की योजना का कार्य किया जा रहा है। 

बस सेवाओं को बढ़ाने का लक्ष्य

उपमुख्यमंत्री की ओर से यह निर्णय लेते हुए कहा कि मुख्य मार्गों से कटे हुए कुछ गांवों में बस सेवा की कमी के कारण लड़कियों को अपनी दैनिक आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए बसों की सही समय पर व्यवस्था करना कठिन हो रहा है। जिससे उनकी दैनिका यात्रा मुश्किल हो गई है। इसलिए उपमुख्यमंत्री ने इस समस्या को हल करने का निर्णय लिया है।

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि रोडवेज विभाग की ओर से नई बसें खरीदी जा रही हैं और इन बसों में जीपीएस उपकरण लगाया जाएगा ताकि यह हमेशा निगरानी में रहे की बसें अपने निर्धारित रूटों पर चल रही हैं या नहीं। इससे यात्रियों को बस की स्थिति के बारे में पता चल सकेगा।

लड़कियों को मुफ्त बस सेवा

हरियाणा सरकार ने उपमुख्यमंत्री दुष्यन्त चौटाला से कहा कि वह उन लड़कियों को मुफ्त बस सेवा देने की योजना बना रहे है। जो लड़कियां नौकरी या पढ़ाई के लिए घर से बाहर जाती हैं। शिक्षा विभाग की ओर से सूची मिलने के बाद इन बसों के लिए नए रूट तय किए जाएंगे। इस कदम से लड़कियों को रोडवेज की बसों में सुरक्षित और किफायती यात्रा करने का मौका मिलेगा।

उपमुख्यमंत्री ने फैसला किया कि जींद और चरखी दादरी जिलों में जहां ओर बस सेवा की आवश्यकता है, वहां ओर रोडवेज बसें दी जाएंगी। इन गांवों में संस्थानों की समय सहारणी के अनुसार सुबह.शाम बसें उपलब्ध करवाई जाएंगी। इससे यह सुनिश्चित होगा कि छात्राएं बसों के लिए समय पर पहुंचेंगी और अपनी पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित कर सकेंगे।

नये बस स्टैंड की योजना पर काम

बैठक के दौरान उचाना और चरखी दादरी में नये बस अड्डों के निर्माण पर विचार विमश्र किया गया। जिसमें इन जगहों पर नया आधार बस सेवा को और भी सुविधाजनक बना देगा। इन बसों को जल्द ही बनाया जाएगा। इसी के साथ ही उचाना बस स्टैंड को भी नवीनीकरण किया जाएगा और वहीं चरखी दादरी में नया बस स्टैंड बनाया जाएगा।