Chanakya Niti: पती करे ये काम तो इशारों पर नाचती है पत्नी, जानें कौन से है वह काम

आचार्य चाणक्य ने नीतिशास्त्र  में स्त्री को लेकर अपने विचार सांझा करते हुए ऐसी स्त्री के गुण बताये हैं, जो घर पर नियंत्रण रखें और खासतौर पर पति को काबू रखने की काबलियत रखें। ऐसी स्त्री की हर बात पुरूष मानता है और हमेशा जोरू का गुलाम बनकर रहता है।
 

Newz Funda,New Delhi आचार्य चाणक्य ने लिखे नीतिशास्त्र में वैवाहिक जीवन से जुड़ी कुछ महत्तवपूण बातों को उल्लेख किया हैं। जिसमें एक स्त्री के ऐसे गुणों को उल्लेख किया गया है।  जिससे वो परिवार पर कंट्रोल रखती है और पति को भी काबू रखती हैं।

महिला ममता की मूर्ति होए यह जरूरी भी नहीं। हमारा समाज स्त्रियों को परिवार का इज्जत मानता है। महिला को यह जिम्मेदारी भी दी गई है कि वे ऐसा कोई काम ना करे कि परिवार इज्जत पर क्षति ना आए।

समाज अक्सर ऐसी स्त्री को अधिक इज्जत देता है जो घर पर नियंत्रण रखें और खासतौर पर पति को काबू रखने की काबलियत रखें । ऐसी स्त्री की हर बात पुरूष मानता है और हमेशा जोरू का गुलाम बनकर रहता है।

धार्मिक महिला

चाणक्य नीति के अनुसार अगर स्त्री धार्मिक है और भगवान की पूजा अर्चना करती है तो घर परिवार में खुशी बनी रहती है। ये परिवार के बीच बने हुए विश्वास को ओर मजबूत करता है। ऐसी स्त्री अच्छे  बुरे वक्त में आसानी से और दृढ़ता के साथ परिवार के साथ खड़ी रहती है।

साथ ही बुरे से बुरे समय में भगवान के सहारे दूसरे परिवार के सदस्यों को भी सहारा देती है। ऐसी स्त्री प्रकृति से भी सकारात्मकता विचारों वाली होती है और पुरुष को भी भगवान की भक्ति की ओर ले जाती है। जो कि मानसिक रूप से शांति देने वाला होता है।

मीठा बोलने वाली महिला

ऐसी स्त्री जो साफ और मीठा बोलती है, जो ध्यान रखती है किसी उसकी कही गई बातें किसी को चुभ भी सकती है. वो एक अच्छी पत्नी बनती हैं. ऐसी स्त्री परिवार में सुख-शांति की कारक होती हैं और पुरूष को भी परिवार के प्रति समर्पित करने की शक्ति रखती है.

ऐसी स्त्री का परिवार हमेशा सयुक्त होता है जिसमें कोई लड़ाई झगड़ा नहीं होता है और समृद्धि बनी रहती है. ऐसी पत्नी पाकर पुरूष भी भावनात्मक रूप से मजबूत होता है. पत्नी की सारी बातें भी मानता है.

संभलकर खर्च करने वाली

ऐसी स्त्री जो बचत करती है, हमेशा धन को संचित करती है. ऐसी स्त्री परिवार के छिपे खजाने के तरह होती है. जो बुरे वक्त में बचत से ही घर को बचा लेती है. ऐसी स्त्री के आगे हमेशा पुरूष झुका रहता है.