BOSS: आप ऑफिस क्यों नहीं आए? कारण बताओ; कर्मचारी ने दिया ऐसा करारा जवाब कि अधिकारी के उड़े होश

Rajasthan के Jaipur डिस्कॉम में एक Notice और उस पर अधिकारी को मिला जवाब चर्चा में है. दरअसल, Jaipur डिस्कॉम के KOTA  Bijli  Department में कर्मचारी के लेट आने पर जोनल चीफ इंजीनियर ने कारण बताओ नोटिस जारी किया था. जिसका जवाब कर्मचारी ने बड़े ही अजीब तरीके से दिया जो कि काफी चर्चा में है.
 

Newz Funda, Rajasthan Desk:  सरकारी विभाग में निचले कर्मचारी को यदि बड़ा अफसर 'कारण बताओ नोटिस' थमा दे तो उसे जवाब देना भारी पड़ जाता है. लेकिन जयपुर डिस्कॉम के कोटा में इसके उलट घटना सामने आई.

यहां एक जोनल चीफ इंजीनियर ने अपने अधीनस्थ इंटरनल ऑडिट विंग में कमर्शियल असिस्टेंट को कारण बताओ नोटिस क्या दिया, कर्मचारी ने उल्टे साहब को ही आईना दिखा दिया. उसने नोटिस का ऐसा हैरान कर देने वाला जवाब भेजा कि अफसर के मानो होश उड़ गए.  अब इस नोटिस में ऐसा क्या है? आइए जानते हैं... 

सोशल मीडिया पर वायरल नोटिस के मुताबिक, कोटा के जोनल चीफ इंजीनियर जी.एस. बैरवा ने बीती 14 जुलाई को जोनल अकाउंट ऑफिस कार्यालय में सुबह 9.45 बजे औचक निरीक्षण किया था. 

इस दौरान कमर्शियल असिस्टेंट सेकंड अजीत सिंह के कार्यालय के हाजिरी रजिस्टर में उस दिन के हस्ताक्षर नहीं थे यानी उस दिन ऑफिस में अनुपस्थित पाए गए. जिसके बाद अफसर जी.एस. बैरवा ने कार्मिक अजीत सिंह को उसी दिन कारण बताओ नोटिस भेजा.

बॉस बैरवा ने नोटिस में लिखा, ''आपके कार्यालय का दिनांक 14.07.2023 को प्रात: 09:45 पर औचक निरीक्षण किया गया. जिसमें आपके कार्यालय की हाजिरी पंजिका में उक्त समय व दिनांक को आपको हस्ताक्षर अंकित नहीं थे यानी आप उक्स समय व दिनांक को कार्यालय में अनुपस्थित पाए गए. कृपया कारण स्पष्ट करें.''

जिसके बाद  कमर्शियल असिस्टेंट अजीत सिंह ने 17 जुलाई को उसी नोटिस के ठीक नीचे पेन से लिख दिया, "आप स्वयं कभी समय पर नहीं आते हैं, इसलिए मैं भी समय पर नहीं आता हूं". फिर क्या था, कार्मिक का इस तरह का जवाब डिस्कॉम के वॉट्सएप ग्रुप में वायरल हो गया. 

इनका यह जवाब

अजीत सिंह बताया, मुझे आज ही नोटिस प्राप्त हुआ था तो मैंने इसका जवाब दे दिया. रही बात ऐसे जवाब की तो मैंने अपनी और से ठीक ही जवाब दिया है. वहीं, नोटिस सिर्फ उन्हें ही नहीं बल्कि उसी दिन कई और कर्मचारियों को भी मिले हैं. लेकर मेरे नाम का नोटिस मेरे आज हाथ लगा तो मैंने अपने हिसाब से उचित जवाब दे दिया है.

बता दें कि इससे पहले कभी किसी ने ऐसा कारण बताओ नोटिस का जवाब नहीं देखा. इस नोटिस की चर्चा अब कोटा डिस्कॉम से लेकर जयपुर मुख्यालय तक है, जो पूरे सिस्टम पर सवाल भी खड़े कर रहा है.