Weather Update: गुजरात के सिर पर मंडरा रहा है चक्रवती तूफान बिपरजाॅय, मौसम विभगा का अलर्ट यहां होगी तेजी बारिश

चक्रवाती तूफान बिपरजॉय की कच्छ के जखाऊ में टकराने की आशंका है। इस जगह पर मछुआरे और नमक व्यापारी वित्तीय पहले से ही नुकसान से जूझ रहे हैं। आइए जान लेते हैं कि इस चक्रवात का किस राज्य पर सबसे अधिक प्रभाव पड़ने वाला है।
 

Newz Funda, New Delhi चक्रवाती तूफान बिपरजॉय तेजी के साथ आगे बढ़ रहा है। चक्रवात 150 किमी की रफ्तार से वीरवार शाम को  गुजरात के सौराष्ट्र एवं कच्छ के तटीय क्षेत्र से टकराएगा।

IMD के मुताबिक 15 जून को गुजरात और महाराष्ट्र में समुद्र में ऊंची लहरें उठ रही हैं। इस दौरान 150 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चलने का अनुमान है। इस बीच मौसम विभाग ने राजस्थान के कई जिलों के लिए नई चेतावनी जारी की है।

मौसम विभाग ने यह चेतावनी 18 जून के लिए जारी की है। विभाग का कहना है कि इस दिन नागौर, जयपुर, अजमेर, टोंक और सवाई माधोपुर में अत्यधिक भारी बारिश होने की संभावना है। वहीं जोधपुर, पाली, चुरू, झुंझुनूं, सीकर, अलवर, दौसा और करौली में भारी बारिश हो सकती है।

मारवाड़ में गुरुवार दोपहर से ही मौसम में बदलाव आएगा। चक्रवाती तूफान (cyclonic storm biparjoy) का अगले दिन बाड़मेर-जालोर के रास्ते राजस्थान में प्रवेश होगा। इसके चलते मौसम विभाग ने 16 और 17 जून को जोधपुर, बाड़मेर, जालोर और जैसलमेर में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।

इन चार जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। यहां 16 व 17 जून को 60 से 70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने और कुछ स्थानों पर 150 से 200 मिलीमीटर बारिश होने की आशंका है।

इसी के साथ साथ पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से प्री-मॉनसून की गतिविधियां भी जल्द शुरू हो सकती हैं। हरियाणा के साथ लगते राजस्थान में बिपरजॉय चक्रवात के प्रभाव से तेज हवा चलने के साथ बारिश का दौर जारी है। वहां से आ रही यही हवा हरियाणा के विभिन्न क्षेत्रों में भी नमी बढ़ा रही है। इसी नमी और नए पश्चिमी विक्षोभ के मेल से मौसम में नए सिरे से बदलाव की स्थिति बन रही है।

पश्चिमी रेलवे ने ट्रेन की रद

चक्रवात के चलते पश्चिमी रेलवे ने 95 ट्रेनें रद्द कर दी हैं। इसी के साथ रेलवे ने 32 ट्रेनों को शार्ट टर्मिनेट और 26 ट्रेनों को शार्ट आरिजनेट कर दिया है। इसी के साथ साथ सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए गुजरात में लगभग 74 हजार लोगों को अस्थायी शिविरों में भेज दिया गया है।

मौसम का पूर्वानुमान

हरियाणा में मौसम पूर्वानुमान के मुताबिक 15 जून से 17 जून तक कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। आने वाले 48 घंटों में अधिकतम तापमान में बड़ा बदलाव नहीं होगा। इसके बाद यह विभिन्न क्षेत्रों में दो से चार डिग्री सेल्सियस तक गिर सकता है।