Delhi Pollution: दिल्ली की हवा बेहद खराब, अब इन वाहनों के चलने पर किया गया बैन

 

दिल्ली का एक्यूआई लेवल बेहद उच्चतम स्तर पर जा रहा है। सरकार की ओर से अब सख्ती बरती जा रही है।

 

Newz Funda, New Delhi नई दिल्ली से चिंताजनक खबर सामने आ रही है। आपको बता दें कि देश की राजधानी फिर एक बार प्रदूषण की मार झेल रही है।

यह दूसरे शब्दों में कहें तो गैस-चैंबर में बदलती जा रही है। एक्यूआई के कारण हवा की गुणवत्ता में बेहद गिरावट दर्ज की जा रही है।

विशेषज्ञों ने दावा किया है कि राष्ट्रीय राजधानी में एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) काफी गंभीर श्रेणी में पहुंच गया है। हालात नहीं सुधरे तो गंभीर परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं।

यहां एयर क्वालिटी कमीशन ने इसको लेकर आदेश भी जारी किए हैं। कमीशन की ओर से कहा गया है कि राजधानी में डीजल ट्रकों की एंट्री पर रोक लगाई गई है।

हालांकि इमरजेंसी में स्थिति को देखते हुए छूट दी गई है। इसके अलावा सीएनजी और इलेक्ट्रिक ट्रक बेधड़क दौड़ सकेंगे।

जरूरी गाड़ियों पर रहेगा बैन

वहीं, जरूरी गाड़ियों को छोड़कर मीडियम और बड़ी गाड़ियां भी राजधानी में बैन की गई हैं। जरूरी सामानों को लेकर जाने-आने वाली गाड़ियों को भी छूट दी गई है।

राजधानी के साथ लगते शहरों में भी डीजल गाड़ियों पर रोक की बात कही गई है। वहीं, BS-6 और जरूरी सामान सेवाओं वाले वाहन चलते रहेंगे।

इंडस्ट्रीज, जो क्लीन फ्यूल पर नहीं हैं, उन पर भी बैन किया गया है। इमरजेंसी इंडस्ट्री जैसे दूध, डेयरी, दवाइयों व मेडिकल सामानों को परमिशन दी गई है। 

आज बैठक में लिए जाएंगे निर्णय

दिल्ली में GRAP-4 लागू करने को लेकर भी कवायद जारी है। जिसके तहत CAQM के निर्देश के बाद पर्यावरण मंत्री गोपाल राय सख्त हुए हैं और उन्होंने बैठक बुलाई है।

जो 4 नवम्बर यानी आज दोपहर 12 बजे दिल्ली सचिवालय में आयोजित होगी। कमीशन की ओर से आदेश जारी किए गए हैं कि हाईवे, सड़कों के निर्माण पर पाबंदी रहेगी।

उधर, फ्लाईओवर, ओवरब्रिज, पावर ट्रांसमिशन और पाइपलाइन जैसे बड़े प्रोजक्ट भी बंद किए जाएंगे। सरकारी और प्राइवेट ऑफिसेज को लेकर भी आदेश दिए गए हैं।

यहां पर 50 प्रतिशत स्टाफ वर्क फ्रॉम होम रहेगा। राज्य सरकार स्कूलों, कॉलेजों के अलावा एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स को लेकर ऑड-ईवन पर चलाने का आदेश दे सकती है। गाड़ियों को लेकर भी ऐसा ही रहेगा।