इस सरकारी योजना ने महिलाओं को बनाया आत्मनिर्भर, पहाड़ी उत्पादों से मिला नया रोजगार

इस स्टेडियम में बिक्री के लिए रखी गई 200 महिलाएं, यहां पर मिलते हैं जूट, शाल, चादर...

 

Newz Funda, New Delhi उत्तराखंड की सरकार ने राज्य की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए कई रोजगारपरक योजनाएं चलाई हैं. इन योजनाओं को विशेष तौर पर महिलाओं के लिए लागू किया गया है. 

इन्ही में से एक है स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से उत्तराखंड की महिलाओं को कुशल और सशक्त बनाने का कार्य, जिसने महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाया है. यहां पर वे अपने घरेलू उत्पाद बेच सकती हैं. इससे उनकी आजीविका के लिए एक घरेलु बिज़नस भी तैयार होता है. 

देहरादून के रानीपोखर में उत्तराखंड की महिलाओं के द्वारा बनाए गए उत्पादों के लिए एक उत्तरा स्टेडियम बना हुआ है. इसमें 200 महिलाओं के द्वारा बनाई गई चीजों को बिक्री के लिए रखा गया है. यहां पर आपको हर प्रकार का समान मिल जाएगा. 

यहां पर महिलाओं ने भीमल छाल से चप्पल, डोरमेट और सुंदर टोकरियां बनाई हैं. इसके अलावा लकड़ी के छोटे-छोटे केदारनाथ मंदिर के मूमेंट भी बनाए गए हैं.

पहाड़ी आइटमों की भरमार

हाथकरघा से बनाई गई शाल, चादर, जूट के बेग, ऐपण कला के फोटो फ्रेम, तांबे के बर्तन भी यहां देखने को मिलेंगे. यहां पर सभी पहाड़ी चीजें जैसे दाल,नमक,शहद,गाय का घी भी रखा गया है. यह राज्य का सबसे बड़ा आउटलेट है. यहां पर बहुत सारी चीजें रखी गई है.

महिलाओं को मिला रोजगार

यहां पर महिलाओं से बातचीत की गई जिसमें स्वयं सहायता समूह की चंदा बताती है कि स्वाभिमान क्लस्टर के तहत समूहों की महिलाओं को सरकार ने उत्तरा नाम से एक आउटलेट ओपन करके दिया है. 

यहां पर प्रदेश की कई महिलाओं के प्रोडक्ट को बेचने के लिए रखा गया है. उन्होंने सरकार का बहुत धन्यवाद किया है और कहा कि ऐसी योजनाओं से राज्य की महिलाओं को रोजगार हेतु मंच मिला है.