Business Idea: मधुमक्खी पालन करके किसान कमा सकते है हजारों रुपए, सरकार की ओर से मिलेगी सब्सिडी

सरकार की ओर से किसानों के लिए नई खुशखबरी आई है जिसके तहत अब सरकार मधुमक्खी पालन करके कर सकते हैं...
 

Newz Funda, New Delhi बिहार सरकार की ओर से किसानों के लिए नई स्कीम शुरु की गई है सरकार की ओर से किसानो की आय बढ़ाने के लिए मधुमक्खी पालन की योजना चलाई जा रही है. सरकार का कहना है इस योजना से किसानों की आय में बढ़ोतरी होगी ओर किसानों की आर्थिक स्थिति में भी सुधार होगा. 

सरकार के द्वारा नेशनल बी कीपिंग एंड हनी मिशन योजना चलाई गई है. सरकार की ओर से ऐलान किया गया है कि जो भी किसान मधुमक्खी पालन करेगा उसे सरकार की तरफ से मधुमक्खी पालन पर सब्सिडी दी जाएगी. 

सामान्य जाति को केंद्र सरकार की ओर से मधुमक्की पालन पर 40 फीसदी अनुदान दिया जाएगा ओर राज्य सरकार की ओर से मधुमक्खी पालन को बढ़ावा देने के लिए 35 फीसदी अनुदान दिया जाएगा. 

अनुसुचित जाति के लिए इस योजना से जुडने वाले किसानों के लिए 50 फीसदी सब्सिडी दिए जाने का वादा किया गया है.

राष्ट्रिय बागवानी मिशन व मुख्यमंत्री बागवानी मिशन योजना के तहत सामान्य जाति के लिए कुल अनुदान 75 फीसदी रखा गया है जबकि अनुसुचित जाति के लिए यही अनुदान 90 फीसदी रखा गया है.

75 हजार मधुमक्खी बक्से का डिस्ट्रीब्यूशन

जानकारी मिली है कि शहद उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए बिहार सरकार नें मधुमक्खी पालन करनें वाले किसानों को मधुमक्खीयों के 75,000 बक्से और छत्ते देने का वादा किया है. 

सरकार की ओर से कहा गया है कि इस मधुमक्खी पालन योजना के लिए वर्ष 2023-24 के लिए डीबीटी पोर्टल पर रजिस्टर्ड किसान ही आवेदन कर  सकते हैं. बताया जा रहा है कि मधुमक्खी पालन योजना के तहत प्रत्येक किसान को एक बक्सा और एक मधुमक्खी पालक छत्ता दिया जाएगा. 

पालक किसान को दिए गए छत्ते में रानी , ड्रोन और वर्कर्स होगें इसमे 8 फ्रेम भी दिए जाएगें. सभी फ्रेमों की भीतरी दीवार मधुमक्खियों से भरी होगी. यह बड्स से भी पुरी तरह ढ़की होगी. इसके अलावा मधुमक्खी पालन करने वाले किसानों को शहद निकालने के लिए मधु निष्कासन यंत्र पर भी अनुदान दिया जाना है.