EWS फ्लैट के जरिए लें गुरुग्राम में 3 BHK फ्लैट, जानिए पूरी स्कीम 

महंगाई में दिल्‍ली-एनसीआर (Delhi-NCR) के लगभग सभी शहरों से आगे निकल चुका गुरुग्राम रियल एस्‍टेट का हब बन चुका है. यही वजह है कि गुरुग्राम का दायरा भी बढ़ता जा रहा है और यह पुराने व नए गुरुग्राम में बंट गया है.
 

Newz Funda, Haryana: पॉश इलाके में 3 बेडरूम वाले घर का सपना किसका नहीं होता लेकिन अक्‍सर ही बजट आड़े आ जाता है और यह सपना ही रह जाता है लेकिन जब आपसे कहा जाए कि गुरुग्राम जैसे महंगे शहर में आप दिल्‍ली में मिलने वाले ईडब्‍ल्‍यूएस फ्लैट की कीमत में 2 और 3 बीएचके फ्लैट (3 BHK Flat) खरीद सकते हैं तो शायद आपको यकीन ही नहीं होगा लेकिन यह सौ फीसदी सच है. इतना ही नहीं इसके लिए जरूरी नहीं है कि आप हरियाणा या गुरुग्राम में रहते हों. आप देश के किसी भी कोने में रहते हों, यहां आशियाना बनाने का सपना पूरा कर सकते हैं. आइए बताते हैं आपको सरकार की उस स्‍कीम के बारे में..

महंगाई में दिल्‍ली-एनसीआर (Delhi-NCR) के लगभग सभी शहरों से आगे निकल चुका गुरुग्राम रियल एस्‍टेट का हब बन चुका है. यही वजह है कि गुरुग्राम का दायरा भी बढ़ता जा रहा है और यह पुराने व नए गुरुग्राम में बंट गया है. पूरी तरह विकसित हो चुके पुराने गुरुग्राम से अलग अब नए गुरुग्राम में कंस्‍ट्रक्‍शन बहुत तेजी से चल रहा है. यहां मिलने वाले फ्लैट कई-कई करोड़ के हैं हालांकि सरकार की स्‍कीम के चलते यहां के पॉश इलाकों में अफोर्डेबल हाउस भी मिलते हैं. जिनकी कीमत बहुत कम होती है.

बता दें कि हरियाणा पहला राज्‍य है जहां अफोर्डेबल हाउसिंग पॉलिसी (Affordable Housing Policy) आज से 10 साल पहले साल 2013 में लांच की गई थी. इस पॉलिसी का उद्धेश्‍य ही कम कीमत पर ग्रुप हाउसिंग कॉलोनी विकस‍ित करना था. इसकी जिम्‍मेदारी हरियाणा के टाउन एंड कंट्री प्‍लानिंग डिपार्टमेंट (DTCP Haryana) को सौंपी गई थी. तभी से गुरुग्राम, फरीदाबाद, पंचकुला, सोहना, करनाल, सोनीपत, पानीपत, दारुहेड़ा, पिंजौर कालका और बहादुरगढ़ आदि शहरों में अफोर्डेबल हाउसिंग बनाना शुरू किया गया.

क्‍या है अफोर्डेबल हाउसिंग स्‍कीम
अफोर्डेबल हाउसिंग पॉलिसी के तहत इन शहरों के पॉश इलाकों में जहां पहले से बेहद महंगे फ्लैट और रेजिडेंशियल सोसायटीज बनी हैं, उनके ही नजदीक बेहद कम कीमत पर वन, टू और थ्री बीएचके फ्लैट बनाकर देने के लिए ड्रॉ सिस्‍टम होता है. इसकी पूरी निगरानी हरियाणा सरकार का टाउन एंड कंट्री प्‍लानिंग विभाग करता है. इसके लिए समय-समय पर प्रोजेक्‍ट डिटेल्‍स टीसीपी की वेबसाइट पर जारी की जाती हैं और कम आय वाले लोगों से एप्लिकेशन आमंत्रित किए जाते हैं. तय तारीख पर ड्रा निकाला जाता है.

24 लाख में 2 बीएचके और 28 में 3 बीएचके फ्लैट
हरियाणा में प्रॉपर्टी लेनदेन के फाउंडर भूपेंद्र सिवाग बताते हैं कि अफोर्डेबल हाउसेज के लिए हरियाणा सरकार ने कैपिंग की हुई है. जिसके चलते यहां घर लेना बहुत फायदेमंद है. अफोर्डेबल हाउसिंग कॉलोनी में आपको करीब 28 लाख में थ्री बीएचके और 24 लाख में टू बीएचके और करीब 17 लाख में वन बीएचके फ्लैट मिल जाता है. फिलहाल सरकार ने गुरुग्राम में जगह का 4200 रुपये प्रति स्‍क्‍वायर फीट का रेट फिक्‍स कर दिया है. साथ ही बालकनी का 1 हजार रुपये प्रति स्‍कवायर फुट तय किया है. ऐसे में जितना भी कार्पेट एरिया होता है, उसका दाम इसी कैपिंग के अनुसार होता है.

क्‍यों सस्‍ते होते हैं ये 2 या 3 बीएचके फ्लैट
अब सवाल है कि ये फ्लैट इतने सस्‍ते क्‍यों होते हैं, तो सिवाग कहते हैं कि लक्‍जरी फ्लैटों के मुकाबले इनका एरिया कुछ कम होता है. इसके अलावा यहां लक्‍जरी सोसायटीज जैसी सुविधाएं जैसे बड़ा पार्क, कई पार्किंग की सुविधा नहीं होती हालांकि लिफ्ट सहित सभी जरूरी सुविधाएं यहां भी मौजूद रहती हैं और इनका इलाका वही होता है जहां लक्‍जरी सोसायटीज होती हैं. सरकार की तरफ से बिल्‍डरों को लक्‍जरी के साथ साथ अफोर्डेबल हाउस बनाने के लिए भी कहा जाता है, लिहाजा बिल्‍डरों को ये भी बनाने होते हैं. यही वजह है कि ये फ्लैट सस्‍ते पड़ते हैं.

देश में कहीं भी रहते हैं आप ले सकते हैं फ्लैट
सिवाग कहते हैं कि हरियाणा की इस स्‍कीम के तहत घर लेने के लिए जरूरी नहीं कि आप इसी राज्‍य के निवासी हों. आप देश के किसी भी कोने में रहते हैं लेकिन आपके पास अपना कोई पक्‍का मकान नहीं है तो आप इस घर को लेने के लिए सबसे सही उम्‍मीदवार हैं.

3-4 साल में देना होता है पैसा
खास बात है कि लक्‍जरी फ्लैटों की तरह ही अफोर्डेबल स्‍कीम में ड्रा में नाम आने के बाद 3-4 साल में पूरा पैसा किस्‍तों में देना होता है. जब आप फ्लैट के लिए अप्‍लाई करते हैं तो आपको कुल कीमत का 10 फीसदी टाउन एंड कंट्री प्‍लानिंग की वेबसाइट पर अप्‍लाई करने के दौरान पे करना होता है हालांकि ड्रा में नाम न आने पर यह पैसा रिफंडेबल होता है. वहीं नाम आने पर आप लोन लेकर या खुद के पास से किस्‍तों में पैसा जमा कर सकते हैं. पूरा पैसा जमा करने और 4 या 5 साल की तय सीमा के बाद फ्लैट का पजेशन मिल जाता है.

कैसे ले सकते हैं अफोर्डेबल फ्लैट
गुरुग्राम सहित हरियाणा के शहरों जैसे फरीदाबाद, पंचकुला, सोहना, करनाल, सोनीपत, पानीपत, दारुहेड़ा, पिंजौर कालका और बहादुरगढ़ आदि में अफोर्डेबल हाउस लेने के लिए आपको लगातार टाउन एंड कंट्री प्‍लानिंग की वेबसाइट https://edraw.tcpharyana.gov.in/tcp-dms/home पर नजर बनाए रखनी है. जैसे ही वहां कोई नया प्रोजेक्‍ट आए, आप उसमें अप्‍लाई कर सकते हैं और ड्रा में नाम निकलने का इंतजार कर सकते हैं.