Old और New Pension Scheme को लेकर आया सुप्रीम कोर्ट का ये फैसला, हजारों कर्मचारियों के लिए खुशखबरी

 

पुरानी और नई पेंशन स्कीम को लेकर शीर्ष न्यायालय की ओर से फैसला दिया गया है।

 

Newz Funda, New Delhi Old और New Pension Scheme को लेकर बड़ा फैसला सुप्रीम कोर्ट की ओर से दिया गया है। बता दें कि पेंशन योजना (Pension Scheme) को लेकर सुप्रीम कोर्ट में काफी लंबे समय से मामला विचाराधीन है।

जिसके बाद अब उस पर फैसला आ गया है। आपको पूरे मामले की विस्तार से जानकारी दे रहे हैं। सुप्रीम कोर्ट के फैसले से अब कितने कर्मचारियों को फायदा होगा, यह सवाल सभी जानना चाह रहे हैं।

आपको बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने साल 2014 की कर्मचारी पेंशन योजना (Employees Pension Scheme) की समय सीमा को बरकरार रखा है।

हालांकि कोर्ट ने पेंशन कोष में शामिल होने के लिए 15000 रुपए महीने वेतन की सीमा को रद्द कर दिया है।

साल 2014 में जब पेंशन में संशोधन हुआ था तब इस सीमा को 15000 रुपए प्रति महीने तय किया गया था। संशोधन से पहले यह सीमा 6500 रुपए प्रति महीना थी।

6 माह में लागू होगा फैसला

सुप्रीम कोर्ट की सुनवाई के दौरान कर्मचारियों ने पेंशन योजना में शामिल होने के ऑप्शन का इस्तेमाल नहीं किया है जिन्होंने यह नहीं किया है उन्हें 6 महीने के अंदर ऐसा करना होगा।

सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि पात्र कर्मचारी इस पेंशन योजना की अंतिम तारीख तक योजना में शामिल नहीं हो सकेंगे। सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि इन कर्मचारियों को एक और मौका दिया जाना चाहिए।

सुप्रीम कोर्ट ने 2014 की पेंशन योजना (Pension Scheme) को अमान्य बताया है और कहा है कि कर्मचारियों को 15000 रुपए से अधिक के वेतन पर 1.16 प्रतिशत का अतिरिक्त योगदान देना होगा।

सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि इस फैसले के इस हिस्से को 6 महीने के लिए निलंबित किया जाएगा ताकि अधिकारी कोष को एकत्र कर सकें।

कोर्ट में EPFO और केंद्र ने केरल राजस्थान और दिल्ली के उच्च न्यायालयों के उस फैसले को चुनौती दी थी इसमें 2014 की योजना को रद्द कर दिया गया था।

फैसले की बड़ी बातें जानिए

सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस यूयू ललित जस्टिस, अनिरुद्ध बोस और जस्टिस सुधांशु धूलिया की बेंच ने इस पेंशन योजना को लेकर फैसला सुनाया इस दौरान जजों ने कई जरूरी बातें रखी।

सुप्रीम कोर्ट ने अपने इस फैसले के दौरान कहा कि कर्मचारी पेंशन योजना 2014 के प्रावधान कानूनी और वैध है।

जिन कर्मचारियों ने पेंशन योजना में शामिल होने वाले ऑप्शन का इस्तेमाल नहीं किया है उन्हें 6 महीने के अंदर ऐसा करने का आदेश दिया गया है।

Old Pension Scheme की खासियत

  • आपको बता दें कि इस पेंशन के लिए वेतन में कोई कटौती नहीं होती है।
  • इस पेंशन योजना में जनरल प्रोविडेंट फंड की सुविधा मिलती है।
  • यह एक प्रकार की सुरक्षित पेंशन योजना है इसका भुगतान सरकार की ट्रेजरी के जरिए किया जाता है।
  • इस पेंशन योजना में रिटायरमेंट के बाद 20 लाख रुपए तक ग्रेच्युटी मिलती है।
  • इस पेंशन योजना के दौरान अगर किसी कर्मचारी की मृत्यु हो जाती है तो उसकी फैमिली को पेंशन का प्रावधान है।
  • इस योजना के तहत रिटायरमेंट के समय पेंशन प्राप्ति के लिए GPF से कोई निवेश नहीं करना पड़ता है।

क्या है New Pension Scheme?

जैसा कि आप सभी को पता है कि 2004 में सरकार ने राष्ट्रीय पेंशन योजना (NPS) की शुरुआत की थी। यह नई पेंशन योजना (NPS) सरकारी कर्मचारियों को निवेश की मंजूरी देता है।

इस योजना के तहत पूरे करियर में पेंशन खाते में नियमित तौर पर योगदान करके कर्मचारी अपने पैसे को निवेश कर सकते हैं। रिटायरमेंट के बाद पेंशन राशि का एक हिस्सा एकमुश्त निकालने की छूट है।

इस बाकी रकम में एन्युटी प्लान खरीद सकते हैं। एन्युटी एक प्रकार का इंश्योरेंस प्रोडक्ट है जिसमें एकमुश्त निवेश करना होता है।