PM Kisan Update: सरकार की किसानों के खाते में 30 नवंबर तक रूपये डालने की कर रही तैयारी, जानें किन्हे मिलेंगा लाभ

सरकार की ओर से उन किसानों के खातों में 30 नवंबर को पैसे डालने की तैयारी की जा रही है जिनके खातें में अभी तक पैसे नहीं डाले गए। यह लाभ इन किसानों 

 

Newz Funda, New Delhi केन्द्र की मोदी सरकार किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत करने के लिए भारत के किसानों को सम्मान निधि योजना के तहत आर्थिक मदद कर रही है।

इस योजना के तहत उन किसानों के खाते में 30 नवंबर तक सम्मान निधि  के पैसे बैंक खातें में डालेगी। जिन किसानों के इस योजना के तहत अभी तक बैंक खाते में पैसे नहीं पहुंचे है। इस बार विभाग की ओर से जारी होने वाली राशि से लाखों किसानों को इसका लाभ मिलेंगा। 

जल्द करवा लें दस्तावेजों से ईकेवाईसी

जिन किसानों के इस योजना के तहत अभी तक बैंक खातों में पैसे नहीं पहुंचे उन्हे अपने नजदीकी सेवा केंदª से अपने दस्तावेजों की ईकेवाईसी करावा लेनी चाहिएं। जिससे 30 नवंबर तक उनके खाते सरकार से मिलने वाले सम्मान निधि के पैसे आ सके।

योजना में फर्जीवाड़े को रोकने का हो रहा प्रयास

सरकार की ओर से किसान सम्मान निधि में आवेदन करने वाले पात्र किसानों के लिए ईकेवाईसी की सुविधा शुरू की है। ईकेवाईसी का नियम लागू होने के बाद बहुत सारे किसानों के खाते में अभी रूपये नहीं पहुचें है।

सरकार प्रयास करने में जुटी है कि किसान सम्मान निधि योजना में जो फर्जीवाड़ा हो रहा है उसे रोका जाए और अप्रात्र  किसानों को इस योजना के बाहर निकाल दिया जाएं।

यहीं कारण है कि अधिकारी इस योजना के अंतर्गत किसानों को ईकेवाईसी खाता की मांग करते हैं। इस नियम से सम्मान निधि योजना के पात्र किसानों को ही इसका लाभ मिल सकेंगा।

सरकार फसलों के सीजन में देती है किस्त

इस योजना के तहत सरकार किसानों को वर्ष में 6 हजार की रकम तीन किस्तों में उनके खातें में भेजी हैं। यह रकम किसानों को उस समय मिलती है जब किसानों को फसलों की बुवाई करने का समय आता है.

यानि कि अक्टूबर माह के अलावा मार्च अप्रैल में कटाई के समय  और  जून माह यानि कि कुल तीन बार में 2-2 हजार रूपये यानि की कुल 6 हजार रूपये प्रति वर्ष किसानों को सरकार की ओर से प्राप्त होते है।