किसानों की आय बढ़ाने को लेकर वित्त मंत्री का ये बड़ा ऐलान, अब करना होगा बस ये काम

किसानों की आर्थिक रूप से बेहतर बनाने के लिए सरकार आमदनी को लेकर कर रही है, कुछ खास प्लान...
 

Newz Funda, New Delhi केंद्र सरकार किसानों के हित के लिए कई योजनाएं बना रही है जिससे कि किसानों की आमदनी बढ़ने के साथ उनका उनत विकास भी हो सके। सरकार द्वारा चलाई गई महत्वपूर्ण योजना PM Kisan Samman Nidhi का 10 करोड़ से भी ज्यादा किसानों को लाभ मिल रहा है।

इस योजना के अनुसार किसानों को 2-2 हजार की तीन किस्त यानि साल की 6 हजार की राशि दी जाती है। अब वित्त मंत्री किसानों के लिए ऐसी योजनाएं बना रही है, जिस से किसान की आमदनी दोगुनी हो सके।

वित्त मंत्री ने दिया शानदार सुझाव 

व‍ित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सरकारी बैंकों से यह अपील की है कि वे ग्रामीणों की आमदनी बढ़ाने के लिए किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) होल्‍डर्स को आसानी से कर्ज दें। व‍ित्‍त मंत्री ने हाल ही में पब्लिक सेक्टर के बैंकों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों (CEO) के साथ इस विषय पर लंबी बातचीत भी की थी।

इस दौरान उन्होंने रीजनल बैंकों से ग्रामीणों की मदद के लिए बैंक की तकनीक को उन्नत बनाने का सुझाव दिया था। जिस किसानों को कम ब्याज देना पड़ेगा।

किसान क्रेडिट कार्ड योजना पर बातचीत 

इस बैठक के बाद मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्री पुरुषोत्तम रुपाला ने बैठक की विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इस दौरान व‍ित्‍त मंत्री ने किसान क्रेडिट कार्ड योजना (KCC Yojana) का र‍िव्‍यू क‍िया।

उन्होंने इस बात पर विचार किया और सुझाव भी दिया कि कैसे संस्थागत ऋण किसानों के लिए उपलब्ध कराया जा सके। इसके बाद बैठक में शामिल वित्त राज्यमंत्री भागवत के कराड ने बताया, 'बैठक की अध्यक्षता वित्त मंत्री ने की और मछली पकड़ने और डेयरी क्षेत्र में लगे लोगों को KCC जारी करने पर चर्चा की गई।

इस बैठक में क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों की एग्रीकल्चर लोन में अहम भूमिका पर जोर दिया गया। इसके अलावा एक अन्य सत्र में क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों पर फैसला लिया गया कि प्रयोजन बैंकों को डिजिटलीकरण और प्रौद्योगिकी सुधार में मदद करनी चाहिए।