अब देश में कहीं से भी कर सकेंगे Voting, चुनाव आयोग की ओर से तैयार किया गया है ये खास प्‍लान

 

EC की ओर से एक प्लान तैयार किया जा रहा है, जिसके बाद देश के किसी भी हिस्से से कहीं से भी वोटिंग हो सकेगी।

 

Newz Funda, New Delhi चुनाव आयोग की ओऱ से अब एक खास रणनीति को लेकर काम किया जा रहा है। जिसके तहत लोगों को वोटिंग के लिए घर आने का झंझट खत्म हो जाएगा।

आपको बता दें कि इसके लिए आयोग की ओर से प्रोटोटाइप रिमोट इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (RVM) को तैयार करने का प्लान है, इस मशीन की खासियत यह है कि इससे कई जगहों पर वोटिंग हो सकती है। यानी इस मशीन से एक पोलिंग बूथ से 72 अलग-अलग निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान प्रक्रिया को पूरा करवाया जा सकता है।  

यह remote voting machine खास तौर पर prototype हिसाब से तैयार की जानी है। यानी कि इलेक्शन प्रोसेस को लेकर बड़े बदलाव की तैयारी अब आयोग की ओर से कर ली गई है।

जिसके बाद कहीं से भी किसी निर्वाचन क्षेत्र के लिए वोटिंग हो सकेगी। यानी आपको इसके लिए घर जाने का झंझट खत्म हो जाएगा। तकनीक की मदद से अब इस प्रक्रिया को अमलीजामा पहनाया जाना है। 

दलों के सामने की जाएगी मशीन की टेस्टिंग

इस मशीन को चुनाव आयोग की ओर से अब सभी दलों के सामने पेश कर टेस्टिंग की तैयारी की गई है। यानी मशीन को 16 जनवरी को अगले साल 8 राष्ट्रीय पार्टियों और 57 राज्य स्तर दलों के सामने पेश किया जाना है, जिसके काम के तरीके के बारे में इनको बताया जाएगा।

इसके बाद आयोग की ओर से इन दलों से 31 जनवरी तक फाइनल राय देने के लिए कहा जाएगा। जिसके बाद प्रक्रिया को आगे बढ़ाया जाना है। अगर इस सिस्टम को परमिशन मिल गई तो लोगों को घर आने की दिक्कत से छुटकारा मिल जाएगा। अकसर देखने में आया है कि नौकरी या स्टडी के लिए लोग बाहर का रुख करते हैं।

ऐसे में कई बार वोटिंग से वंचित भी रह जाते हैं। अब इस चीज से छुटकारा मिल जाएगा। बड़ी संख्या में वोटिंग नहीं होने के कारणों को देखते हुए चुनाव आयोग की ओर से यह प्रक्रिया शुरू की गई है।