देशभर में वाहनों के लिए लागू हुई New Speed Limit, सुनिए केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी का बयान

 

Nitin Gadkari ने बढ़ रहे सड़क हादसों को लेकर चिंता व्यक्त की है। उनका बड़ा बयान सामने आया है।

 

Newz Funda, New Delhi सड़क हादसों पर लगाम कसने को लेकर केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी सख्त होने वाले हैं। आपको बता दें कि फिलहाल राज्यसभा में उन्होंने इसको लेकर चिंता जाहिर की है।

उनका कहना है कि जितनी मौतें देशभर में हादसों में हो रही हैं, उतनी किसी अन्य कारणों से नहीं होती हैं। देशभर में एक साल में लगभग 5 लाख हादसे होते हैं।

इतनी मौते किसी और वजहों से नहीं होती हैं। दुनियाभर में भारत ऐसी मौतों को मामले में आगे है। यहां बताने योग्य है कि जल्द ही देशभर में स्पीड लिमिट को लेकर नई व्यवस्था लागू की जा सकती है। 

जल्द लेंगे इस बारे में डिसीजन

जिसको लेकर सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय की ओर से रणनीति बना ली गई है। नितिन गडकरी ने बुधवार को राज्यसभा में साफ कर दिया कि जल्द ही इस बारे में फैसला ले लिया जाएगा।

ये सब इंटरनेशनल नियमों के आधार पर किया जाएगा। जिसमें टू लेन और फोर लेन को लेकर ही स्पीड का निर्धारण होगा। सरकार का पूरा प्रयास है कि हादसों पर हर हाल में रोक लगाई जाए। जिसके लिए वे वचनबद्ध हैं।  

लोगों को भी जागरूक होने की जरूरत

लोगों को भी जागरूक होने की जरूरत है। सरकार का प्रयास है कि सेलिब्रिटीज को ऐसे मामलों में आगे लाया जाए। जो लोगों को जागरूक कर सकें। सरकार उच्च टेक्नीक के जरिए सोच रही है कि हादसों को रोका जाए।

इसी कड़ी में काम कर रहे हैं बढ़िया स्तर की सड़कें बनाने के लिए। जिससे शहरों के बीच फासला कम हो सके। नई सड़कों को निर्माण किया जा रहा है।

जिसके बाद दिल्ली से चंडीगढ़ सिर्फ दो घंटे में जाया जा सकेगा। यही सब जयपुर, देहरादून एवं हरिद्वार के लिए होगा। जहां सिर्फ दो घंटे में दूरी तय हो सकेगी।