Weather Update: मौसम विभाग का इन राज्यों को लेकर अर्ल्ट जारी, इन जगहों पर होने वाली है बारिश

26 से 28 मई को भी राज्य के ज्यादातर क्षेत्रों में बीच-बीच में बादलवाई तथा  हवायों व गरज चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश की संभावना बन रही है। इस दौरान कुछ...
 

Newz Funda, New Delhi शुक्रवार को एक ओर पश्चिमीविक्षोभ के सक्रिय होने की संभावना है। इससे कई राज्यों में बारिश की संभावना है। मौसम विभाग ने वीरवार के लिए भी येलो अलर्ट जारी किया है। पहले भी पश्चिमी विक्षोभ के आंशिक प्रभाव से बरसात अलग-अलग राज्यों में हुई।

कई राज्यों में झमाझम बरसात हुई तो पहाड़ों पर ओले भी पड़े। मौसम में आने वाले समय में भी बदलाव रहने की संभावना है। चौधरी चरण सिंह कृषि विश्वविद्यालय हिसार के मौसम वैज्ञानिक डा. मदनलाल खिचड़ ने बताया कि मौसम में आगे भी बदलाव की संभावना है।  

जिससे 26 से 28 मई को भी राज्य के ज्यादातर क्षेत्रों में बीच-बीच में बादलवाई तथा  हवायों व गरज चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश की संभावना बन रही है। इस दौरान कुछ एक स्थानों पर तेज बारिश की भी संभावना है। इस दौरान दिन के तापमान में  गिरावट आने की संभावना है।

तापमान में आई गिरावट 

भीषण गर्मी पर बुधवार को पश्चिमी विक्षोभ का खासा असर देखने को मिला। कई राज्यों में झमाझम बारिश हुई तो पहाड़ों पर ओले भी पड़े। इससे तापमान में गिरावट देखने को मिली। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि वीरवार को भी ऐसी ही स्थिति बनी रहेगी। तेज हवा के साथ वर्षा होगी और तापमान भी कम ही रहेगा।

पश्चिमी विक्षोभ का असर आने वाले चार दिन रहने वाला है। इससे होने वाली बूंदाबांदी, बारिश, बादल छाए रहने और पर्यावरण में नमी से 30 मई तक अधिकतम तापमान के 38 डिग्री सेल्सियस से नीचे ही रहने का अनुमान है। यानी गर्मी से थोड़ी राहत मिलेगी। 

प्रदूषण का स्तर भी हुआ कम

बारिश होने से प्रदूषण का स्तर भी कम हुआ है। इससे एयर क्वालिटी इंडेक्स में कमी आई है। पिछले दिनों आंधी आने से धूल कण बढ़े हुए थे। देश के कई शहरों में वाहनों के कारण भी प्रदूषण का स्तर काफी बढ़ा हुआ था। बारिश होने से काफी फायदा मिला है।