Cyclone Biperjoy: राजस्थान की तरफ बढ़ा तूफान, IMD ने जारी किया इन जगहों पर तीन दिन का येलो अलर्ट

भयानक चक्रवाती तूफान बिपरजॉय तेजी से आगे की ओर बढ़ रहा है। इस भयंकर तूफान ने गुजरात के कच्छ में जखाऊ तट में एंट्री के साथ ही तबाही मचाना शुरू कर दी है। 
 

Newz Funda New Delhi चक्रवात बिपरजॉय तेजी से आगे बढ़ रहा है। भयानक चक्रवाती तूफान बिपरजॉय ने गुजरात के कच्छ में जखाऊ तट में एंट्री के साथ ही तबाही मचाना शुरू कर दी है।

राजस्थान में पहुंचा बिपरजॉय का हरियाणा में भी असर देखने को मिलेगा। इसके कारण कई जिलों में 50 किलोमीटर की रफ्तार से तेज हवाएं चलेंगी। इस दौररान जिलों में गरज.चमक के साथ बरसात होने की पूरी संभावना है।

चंडीगढ़ मौसम विभाग ने हरियाणा में दक्षिण के जिलों से 18 जून से 20 जून तक येलो अलर्ट जारी कर दिया गया है। दक्षिण हरियाणा के महेंद्रगढ़ए रेवाड़ीए गुरुग्रामए मेवातए पलवलए फरीदाबाद में बिपरजॉय का ज्यादा असर दिखाई देगा।

गुजरात के 7 जिलों और 450 से ज्यादा गांव अलर्ट पर हैं। तूफान तट से टकराने के बाद धीमी रफ्तार से राजस्थान की तरफ बढ़ रहा है। मौसम विभाग के अनुसार तूफान आज शाम तक राजस्थान में प्रवेश कर जाएगा।

तूफान के कारण विभाग ने कई जिलों में रेड अलर्ट जारी किया है साथ ही सावधानी बरतने की भी अपील की है। IMD ने अपडेट किया है कि तेज हवाओं की रफ्तार 120.150 किलोमीटर प्रति घंटे की बताई जा रही है।

प्रशासन भी अपनी तैयारियों में जुटी है और आपदा प्रबंधन की सारी टीमें तैनात कर दी है। इसका सबसे ज्यादा असर दक्षिण राजस्थान में पड़ने वाला हैए जिससे भारी से अति भारी बारिश की संभावना जताते हुए रेड अलर्ट जारी किया है। 

चक्रवात के चलते गुजरात में अब भी तेज बारिश और तेज हवाओं का सिलसिला जारी है। जिसके कारण कई पेड़ और बिजली के पोल गिर गए।  चक्रवात के चलते 920 से ज्यादा गांवों में बिजली सुविधा ठप है और लैंडफॉल के कारण दो लोगों की मरने की खबर भी सामने आ रही है। हर जगह पुलिस और आपदा प्रबंधन टीम तैनात की गई है। ताकि स्थानिय लोगों की मदद की जा सके। 

लोकल ट्रेनें रद्द, यात्री परेशान

मौसम विज्ञान के अनुसार 16 और 17 जून को कई जिलों में रेड अलर्ट रहेगा। IMD अलर्ट के चलते उत्तर पश्चिम रेलवे ने एक दर्जन ट्रेनों का संचालन 16 व 17 जून को रद्द कर दिया है। रेलवे ने जोधपुर, बाड़मेर से चलने वाली ट्रेनों को गुरुवार शाम को रद्द करने का निर्णय किया है।

इसके तहत गाड़ी संख्या 04841 जोधपुर - भिलड़ी, 04842 भिलड़ी जोधपुर, 14893 जोधपुर पालनपुर, 14894 पालनपुर जोधपुर, 04881 बाडमेर मुनाबाव, 04882 मुनाबाव बाडमेर, 14895 जोधपुर बाडमेर, 14896 बाड़मेर जोधपुर, 04839 जोधपुर बाडमेर, 04840 बाडमेर जोधपुर, 04843 जोधपुर बाड़मेर, 04844 बाड़मेर जोधपुर अगले दो दिन तक नहीं चलेगी। इनके अतिरिक्त चलने वाली अन्य ट्रेनें चलेंगी।