ओमिक्रॉन BF.7 को बिल्कुल भी हल्के में न लें, 18 गुना तेजी से फैलने वाले इस वेरिएंट के ये है लक्षण

ओमिक्रॉन का नया वेरिएंट BF.7 भारत में भी दस्तक दे चुका है। नया वेरिएंट काफी तेजी से लोगों को संक्रमित कर रहा है, आरटी पीसीआर टेस्ट में भी इस वायरस को पकड़ पाना काफी मुश्किल है
 
 
Newz Funda, New Delhi ओमिक्रॉन का नया वेरिएंट BF.7 दुनियाभर में काफी तेजी से फैल रहा है। चीन में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे है। लोगों को न तो समय पर इलाज मिल रहा है और न ही दवाइयां। चीन में मौतों का आंकड़ा काफी बढ़ चुका है। इस नए वेरिएंट ने भारत में भी दस्तक दे दी है। 

हेल्थ अथॉरिटी और एक्सपर्ट्स की मानें तो यह वैरिएंट पहले ही लोगों के संपर्क में आ चुका है, जिस कारण भारतीयों की इम्यूनिटी काफी ज्यादा मजबूत हो चुकी है।इसलिए भारतीय लोगों को इस से ज्यादा डरने की जरूरत नही है।

ओमिक्रॉन का नया वैरिएंट काफी तेजी से लोगों को संक्रमित कर रहा है, आरटी पीसीआर टेस्ट में भी इस वायरस को पकड़ पाना काफी मुश्किल है। एक्सपर्ट्स का यह भी कहना है कि भारत में इस बार इस वेरिएंट की वजह से लॉकडाउन नही लगाया जाएगा। लेकिन इस से बचने के लिए कोरोना से संबंधित नियमों की पालना करना जरूरी है।

कुछ लोगों को कर रहा है प्रभावित

यह नया वेरिएंट उन लोगो के प्रभावित करेगा जिन्हें वैक्सीन नहीं लगी है या जिनकी इम्यूनिटी काफी कमजोर है। बच्चे, बूढ़े,गर्भवती महिलाएं और किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित लोगों को इससे बचने की जरूरत है। जिन लोगों को दोनों वैक्सीन और बूस्टर डोज लग चुकी है, वो अगर इस वायरस से संक्रमित होते भी है, तो उन पर कुछ ज्यादा असर नही  होगा।

खतरनाक वेरिएंट

बाकी सभी वेरिएंट की तुलना में ओमिक्रॉन के इस नए वैरिएंट को ज्यादा खतरनाक माना जा रहा है। इस वेरिएंट के लक्षण पहले वाले कोरोना के जैसे ही है। जिसमें बुखार, खांसी, गले में दर्द-खराश, कमजोरी, थकान और डायरिया आदि शामिल है। 

ठंड के मौसम में सर्दी-जुकाम और गले में दर्द या खराश होना साधारण सी बात है। जिसके कारण लोगों के लिए कोरोना और नॉर्मल सर्दी में फर्क कर पाना मुशकिल हो गया है, तो आइए जानते हैं कोरोना के लक्षणों को कैसे पहचानें?

कोविड कफ की कैसे करें पहचान ?

- सूखी खांसी

अधिकतर मरीजों को ड्राई कफ का सामना करना पड़ता है। शुरू में यह कफ काफी हल्का होता है, लेकिन समय के साथ बदतर हो जाता है और कई हफ्तों तक हफ्तों से कफ की समस्या का सामना कर रहा है, तो यह  कोविड का लक्षण हो सकता है। इस के लिए जल्द जल्द से टेस्ट करवाना चाहिये।

- थकान

सर्दियों में होने वाले सामान्य कफ में व्यक्ति को थकान और कमजोरी महसूस नहीं होती, लेकिन कोरोना संक्रमण होने पर शरीर में एकदम से कमजोरी महसूस होने लगती है। रोजाना के काम करने में काफी दिक्कत होती है। कोरोना की वजह से होने वाले कफ के कारण व्यक्ति को रात के समय सोने में भी काफी परेशानी होती है।

- नाक बहना और बुखार

कफ के अलावा  गले में दर्द, नाक बहना, हल्का या तेज बुखार और सांस लेने में दिक्कत आदि भी कोरोना वायरस के लक्षण है। शुरुआत में यह लक्षण काफी हल्के होते है धीरे-धीरे गंभीर रूप धारण कर लेते है।

- कोरोना के लक्षणों का पता लगाना क्यों जरूरी है?

कोरोना का वायरस काफी तेजी से फैलता है और इससे दुनियाभर में काफी भारी संख्या में लोगों की मौत भी हो चुकी है इसलिए, जरूरी है कि आप कोरोना के लक्षणों कोअनदेखा ना करे। अगर आपको अपने शरीर में कोरोना का कोई भी लक्षण नजर आता है तो तुरंत टेस्ट करवाएं और खुद को आइसोलेट करें।

ऐसे बहुत से लोग हैं जो कोरोना वायरस से संक्रमित होते है, लेकिन उनके शरीर में इसके कोई लक्षण नहीं दिखाई देते है। लेकिन फिर भी समय- समय पर जरूरत के अनुसार टेस्ट करना चाहिये।