आलू-टमाटर की सब्जी में इस तरह लगाएं तड़का, जानिए आसन रेसिपी 

आलू और टमाटर से बनने वाली सब्जी का स्वाद काफी पसंद किया जाता है. लगभग सभी घरों में अक्सर आलू-टमाटर की सब्जी को बनाकर खाया जाता है. ये सब्जी पौष्टिक होने के साथ ही काफी स्वादिष्ट होती है और बच्चों को भी इसका स्वाद काफी पसंद आता है.
 

Newz Funda, Newdelhi: लंच या डिनर किसी भी वक्त आलू टमाटर की सब्जी को बनाकर खाया जा सकता है. आप अगर कुकिंग सीख रहे हैं और आलू टमाटर की सब्जी बनाना चाहते हैं तो बेहद आसानी से इसे तैयार कर सकते हैं.
आलू टमाटर की टेस्टी सब्जी बनाना ज्यादा मुश्किल नहीं है और काफी कम वक्त में ये सब्जी बनकर तैयार हो जाती है. आज हम आपको आलू-टमाटर की सब्जी बनाने की आसान रेसिपी बताएंगे, जिसे फॉलो कर आप घर के सभी लोगों के लिए टेस्टी सब्जी तैयार कर सकते हैं.

आलू-टमाटर की सब्जी बनाने के लिए सामग्री
आलू – 4-5
टमाटर – 3-4
हरी मिर्च – 3-4
जीरा 1/2 टी स्पून
राई – 1/4 टी स्पून
अदरक कटा – 1/2 टी स्पून
हल्दी – 1/4 टी स्पून
हींग – 1 चुटकी
धनिया पाउडर – 1 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर – 1/4 टी स्पून
गरम मसाला – 1/4 टी स्पून
हरा धनिया – 2 टेबलस्पून
तेल – 2 टी स्पून
नमक – स्वादानुसार

आलू-टमाटर की सब्जी बनाने का तरीका
स्वाद से भरी आलू-टमाटर की सब्जी बनाने के लिए सबसे पहले आलू और टमाटर के एक-एक इंच के टुकड़े काटकर बाउल में अलग-अलग रख दें. इसके बाद हरी मिर्च, अदरक और हरी धनिया पत्ती को बारीक काट लें. अब कुकर में तेल डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करें. तेल गर्म होने के बाद उसमें राई और जीरा डालकर भूनें. कुछ सेकंड बाद जब मसाला चटकने लगे तो उसमें हल्दी और धनिया पाउडर डाल दें.

ज्यादा मिर्च की सब्जी का ऐसे बदलें स्वादआगे देखें...

चम्मच से इन्हें मिक्स करने के बाद चुटकीभर हींग डालें और कटे हुए आलू डालकर सॉट करें. कुछ देर बाद कुकर में टमाटर भी डालें और हल्के नरम होने तक पकाएं. इसके बाद जरुरत के मुताबिक पानी और स्वादानुसार नमक डालक कुकर का ढक्कन लगाएं और 3-4 सीटियां आने तक पका लें. इसके बाद गैस बंद कर दें और कुकर को ठंडा होने दें. कुकर ठंडा होने के बाद ढक्कन खोलें और उसमें थोड़ा सा गरम मसाला और हरी धनिया पत्ती डालकर मिलाएं. टेस्टी आलू-टमाटर की सब्जी सर्व करने के लिए तैयार है.