शरीर में इन कारणों से होती है Calcium की कमी, ये 5 चीजें खाएंगे तो दूर हो जाएगी सारी दिक्कत

 

मानव शरीर में Calcium Deficiency को लेकर आपको दूर करने के उपाय इस खबर में बता रहे हैं।

 

Newz Funda, New Delhi आमतौर पर देखने में आया है कि कई बार मानव शरीर में Calcium की कमी हो जाती है। आपको उन Sources के बारे में इस खबर से जानकारी देंगे, जिनसे कैल्शियम की कमी को पूरा किया जा सकता है।

कैल्शियम एक एक ऐसा पोषक तत्व है, जो हड्डियों और दांतों के लिए ही नहीं, शरीर के दूसरे अंगों के लिए भी फायदेमंद है। यह मसल्स और दिल की सेहत में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

विशेषज्ञों की ओर से कहा जाता है कि वयस्कों को दिन में कम से कम 1,000 mg कैल्शियम का सेवन करना चाहिए।

शरीर को पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम ना मिलने पर कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें होने लगती हैं जिनमें हड्डियों का कमजोर होना (Weak Bones) और शरीर के अलग-अलग हिस्सों में दर्द शुरू हो जाता है।

ऐसे में यह बेहद जरूरी है कि आपके खानपान में कैल्शियम (Calcium) हो। दूध और दुग्ध पदार्थों के अलावा भी ऐसे कई फूड हैं जो कैल्शियम से भरपूर होते हैं और इन्हें आप आसानी से अपने खानपान का हिस्सा बना सकते हैं। 

इन चीजों का करें सेवन

सेहत के लिए फायदेमंद सब्जियों (Vegetables) में से एक है ब्रोकोली। इसमें कई पोषक तत्व व खनिज पाए जाते हैं जिनमें कैल्शियम और विटामिन भी शामिल है।

इसे कैल्शियम की कमी पूरी करने वाली डाइट का हिस्सा बनाया जा सकता है। इसे बनाते समय यह ध्यान रखें कि आपको इसे जरूरत से ज्यादा नहीं पकाना है। ब्रोकोली का सेवन सादा, सूप, सलाद के साथ या जूस बनाकर भी किया जा सकता है। 

चिया सीड्स, अलसी के बीज, अखरोट, तिल और मूंगफली कैल्शियम के अच्छे स्त्रोत हैं। इन्हें डाइट का हिस्सा बनाना भी आसान है।

आप इन्हें सलाद, स्मूदी, ओट्स के साथ या फिर स्नैक्स के रूप में खा सकते हैं। इसके अलावा विटामिन सी से भरपूर अनानास के साथ इन्हें खाएं जिससे कैल्शियम शरीर में ठीक तरह से एब्जोर्ब हो सके। 

कैल्शियम से भरपूर टोफू (Tofu) डाइट में शामिल किया जा सकता है। इसे वीगन भी आराम से खा सकते हैं।

कैल्शियम की कमी वाले लोग कैल्शियम फोर्टिफाइड टोफू भी ले सकते हैं जिसमें अत्यधिक मात्रा में कैल्शियम होता है। अलग-अलग डिशेज बनाकर टोफू का सेवन किया जा सकता है। 

विटामिन सी ही नहीं बल्कि संतरा कैल्शियम का भी अच्छा स्त्रोत है। संतरे में फैट सोल्यूबल विटामिन भी पाए जाते हैं जो शरीर को कैल्शियम सोखने में मदद करते हैं। इसके साथ ही, संतरा फाइबर का भी अच्छा स्त्रोत है। 

दूध से भी ज्यादा कैल्शियम अगर किसी फूड में पाया जाता है तो वह है रागी। 100 ग्राम रागी (Ragi) या फिंगर मिलेट में 344-364mg कैल्शियम पाया जाता है।

यह सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है और इसे डाइट में आसानी से शामिल भी किया जा सकता है।