Hair Tips: क्या आप भी है सर्दी में डैंड्रफ से परेशान, तो जरूर करें ये घरेलू उपाय

सर्दियां आते ही बालों का झड़ना, खारिश और रूसी जैसी समस्याएं पैदा हो जाती है, इनको जड़ से खत्म करने के लिए...
 

Newz Funda, New Delhi डैंड्रफ एक बहुत ही आम समस्या है, जो कि किसी भी उम्र में हो सकती है। सर्दियों में बालों में रूसी होना कोई बड़ी बात नही है। कभी कभी डैंड्रफ की वजह से शर्मिंदा भी होना पड़ता है।

इससे बालों में सफेदी भी दिखती है। इस की वजह से खारिश भी होती है और खारिश की वजह से रूसी झड़ कर कंधों पर गिर जाती है जो कि सफेद बर्फ की तरह दिखती है। रूसी की वजह से बालों में चिपचिपाहट और गंदगी भी बढ़ती है।

इस समस्या को दूर करने के लिए कुछ घरेलू उपाय है जिस से इस को जल्दी से खत्म किया जा सकता है। इन उपायों का प्रयोग कोई भी घर पर कभी भी आसानी से कर सकता है।

डैंड्रफ दूर करने के तरीके-

1. नारियल का तेल 

इस के लिए एक कटोरी में नारियल का तेल और नींबू को अच्छे से मिला लें और फिर दस से पंद्रह मिनट के लिए बालों में रखने के बाद धो लें। यह तेल खुजली और बालों की ग्रोथ के लिए बहुत अच्छा है।

2. नीम

नीम के पत्ते एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुणों से भरपूर होते जो कि डैंड्रफ को दूर करने का काम करते है। इसके लिए नीम की ताजा पत्तियां लेकर पेस्ट बना लें फिर इस पेस्ट को कुछ समय के लिए लगा कर रखें और बाद में धो लें।

3. सेब का सिरका

नहाने के समय एक कप में दो चम्मच सेब का सिरका और पानी मिलाकर बालों में अच्छे से लगाएं। इससे बालों में सिर्फ दो से तीन मिनट के लिए ही रखें और फिर सादे पानी से बालों को धो लें।

रूसी दूर करने के लिए यह बहुत ही अच्छा तरीका है। इसे बालों में लगाने से पहले इस बात का ध्यान रखें कि इसको कभी भी बालों पर सीधा ही नहीं लगाना चाहिए इसको हमें पानी में मिलाकर लगाना चाहिए।

4. दही

बालों से रूसी को हटाने के लिए दही को अच्छे से बालों की जड़ों तक लगा कर पंद्रह से  बीस मिनट के लिए रखें। दही के असर को बढ़ाने के लिए इसमें काली मिर्च भी पीसकर लगा सकते है। 

5.एलोवेरा

यह एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुणों से भरपूर होता है जो कि रूसी हटाने का काम करता है।आप एलोवेरा का गूदा निकालकर सीधा भी लगा सकते है या फिर इस गूदे को पीस कर भी लगा सकते है।

10 से 15 मिनट के लिए बालों में रख कर धो लीजीए। अच्छे रिजल्ट के लिए आप इसे हफ्ते में दो बार भी लगा सकते है। यह बालों की सभी प्रकार की समस्याओं के लिए रामबाण है।