हरियाणा के इस जिले को मिली 8.5 किलोमीटर लंबे Elevated Road की सौगात, इन शहरों को होगा फायदा

हरियाणा के उप-मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला पिछले साल ही हिसार शाहर के लिए करीब 723 करोड़ की लागत से बनने वाले एलिवेटेड रोड़ के प्रोसेस को भी मंजूर करवा चुके है।
 

Newz Funda, Haryana Desk  नए साल में हरियाणा के उप- मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला हिसार जिले को बैक-टू-बैक दो बड़े प्रोजेक्ट तोहफे में देने जा रहे है। इन प्रोजेक्ट पर लगभग 80 करोड़ रूपये की राशि खर्च की जाएगी। 

अभी कुछ ही दिन पहलें तलवंडी राणा से मिर्जापुर का बाईपास मंजूर करवाया गया है। इसके साथ ही वे हिसार शाहर के लिए  PWD (B&R) विभाग का एक फाईव-स्टार आलीशान रैस्ट हाउस और विभाग का छह मंजिला ऑफिस भी मंजूर करवाने में सफल हुए है। 

यह विभागीय ऑफिस अत्याधुनिक सुविधा के अनुसार चंडीगढ़ के निर्माण सदन की तर्ज पर तैयार किया जाएगा। पिछले साल ही डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला हिसार शाहर के लिए करीब 723 करोड़ की लागत से बनने वाले एलिवेटेड रोड़ के प्रोसेस को भी मंजूर करवा चुके है, जो कि शहर के लोगों को जाम से मुक्ति दिलाने वाला है। 

हिसार शाहर को सुन्दर बनाने के प्रयास

उप-मुख्यमंत्री द्वारा हिसार शहर को सुन्दर बनाने और विकसित करने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे है। साल 2023 शुरू होते ही, उन्होंने हिसार शाहर के लिए एक फाइव-स्टार आलीशान रैस्ट हाऊस और विभाग के छह मंजिला ऑफिस की भी प्रशासनिक मंजूरी दिलवा दी है। 

रैस्ट हाउस पर 60 करोड़ और निर्माण सदन पर 19 करोड़ रूपये से अधिक खर्च किया जाएगा। उप-मुख्यमंत्री ने जल्द से जल्द निर्माण कार्य शुरू करने के आदेश दे दिए है। 

एलिवेटिड रोड

शहर के बीचों-बीच Delhi-Hisar-Sirsa रोड़ पर लोक निर्माण विभाग द्वारा करीब 8.5 किलोमीटर लंबा एलिवेटिड रोड बनने जा रहा है। यह रोड़ सिरसा चुंगी से लेकर जिंदल फैक्ट्री के पास फ्लाईओवर तक बनाया जाएगा। 

इस रोड़ के बनने से सेक्टर-14, बस स्टैंड, नागोरी गेट, पुलिस लाइन एरिया, अर्बन एस्टेट, डाबड़ा चौक, मॉडल टाउन, सेक्टर 9-11 क्षेत्र के लोगो को जाम से मुक्ति मिलेंगी। इस रोड़ की डीपीआर तैयार की जा चुकी है। 

फोरलेन बाईपास

इस साल के शुरुआत में ही डिप्टी सीएम ने हिसार के गांव तलवंडी राणा से मिर्जापुर रोड तक फोरलेन बाईपास को मंजूर किया था, जिसके लिए  153 करोड़ रुपये जारी भी किये है। 

इस बाइपास को बनाने के लिए जिन किसानों की जमीन अधिग्रहित की गई है, उनके लिए भी जमीन की राशि का रास्ता भी खुल गया है। 

रेस्ट हाउस

यह पांच मंजिला रैस्ट हाऊस  7.47 एकड़ भूमि में से 2.09 एकड़ में बनाया जाएगा। जिसमें करीब 4 दर्जन कमरे बनाए जाएंगे। इस रैस्ट हाऊस में सीएम स्यूट, वीआईपी स्यूट के अलावा ऑफिसर्स-रूम होंगे, इनके साथ ही दुकानें बनाने का भी प्रावधान किया जाएगा। 

इस रैस्ट हाऊस में आप आधुनिक चीजों की खरीददारी कर सकते है। यहां रूकने वालो मेहमानो के अच्छे स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए जिम और योग की सुविधा भी दी जाएगी। 

यहां लगभग 300 आदमीयो की क्षमता रखने वाला एक मल्टीपपर्ज- हॉल भी बनाया जाएगा। जिसमें अलग -अलग तरह के कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा, इसके साथ ही मीटिंग करने के लिए आधुनिक सुविधाओं से युक्त 100 व्यक्तियों की क्षमता वाला कॉन्फ्रेंस-रूम भी बनाया जा रहा है। 

पुरूयों, महिलाओं और दिव्यागों के लिए उनकी सुविधायों के अनुसार टॉयलेट भी बनाएं जाएगे। उपर नीचें आने जाने के लिए लिफ्ट की सुविधा भी दी जाएगी। उप-मुख्यमंत्री ने हिसार शहर में पीडब्ल्यूडी (बीएंडआर) विभाग का एक खूबसूरत विभागीय ऑफिस बनाने के लिए प्रशासनिक स्वीकृति दिलवा दी है।

निर्माण सदन

यह भवन  PWD (B&R) विभाग के पुराने ऑफिस के स्थान पर ही निर्मित किया जायेगा, जिसमे 70 कमरे बनाए जायेंगे। इस भवन पर करीब 19 करोड़ रुपये की लागत का खर्च आ सकता है। 

इसमें विभाग की सिविल, मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल, हॉर्टिकल्चर, इंजीनियरिंग विंग के अलग-अलग ब्लॉक बनाए जायेंगे। इनके साथ ही यहां जेई, एसडीओ, एक्सईएन और एसई एवं आला अधिकारियों के बैठने के लिए अलग-अलग कार्यालय स्थापित किए जाएगे।