Haryana में अब हर महीने लोगों को मिलेगा बिजली का बिल, नए साल से लागू होंगे ये नए रेट

 

बिजली बिलों को लेकर जरूरी खबर आई है। हरियाणा में लोगों को अब हर माह बिजली का बिल मिलेगा।

 

Newz Funda, New Delhi हरियाणा के लोगों के लिए जरूरी खबर है। यहां के घरों में अब हर महीने बिजली का बिल आएगा। लोगों को इसे हर माह ही देना होगा। आखिर लंबी कवायद के बाद सरकार की ओर से यह फरमान जारी किया गया है।

यानी बिजली उपभोक्ताओं के लिए ही यह नियम लागू किया गया है। खास बात यह भी है कि लोगों को अब सिक्योरिटी के तौर पर पहले 10 प्रतिशत राशि को जमा करवाना जरूरी कर दिया गया है।

जिसके बाद यह भी तय किया गया है कि अगर वे कम यूनिट खर्च करेंगे तो बिल और भी कम मिलेगा। लोगों की सुविधा के लिए ही ये नियम बनाया गया है। 

अभी थी ये व्यवस्था

पहले लोगों को दो माह का इकट्ठा बिल दिया जाता था। लेकिन नए साल से नई व्यवस्था को लागू किया जा रहा है। सबसे पहले इसकी शुरुआत वहां की जाएगी, जिन जिलों में स्मार्ट मीटर लगाए जा चुके हैं।

यानी कि पंचकूला, अंबाला, करनाल, गुरुग्राम और फरीदाबाद के लोगों को पहले एक माह का बिल दिया जाने लगेगा। इसके बाद दूसरे जिले कवर होंगे। प्रदेश के बिजली मंत्री रणजीत सिंह चौटाला की ओर से भी इस बाबत अफसरों को कहा जा चुका है।  

वहीं, सामने आया है कि सरकार की ओर से सरचार्ज माफी योजना भी 31 दिसंबर तक बढ़ा दी गई है। जिसकी भी डिमांड की जा रही थी। बता दें कि बिलों को एक माह का करने की मांग काफी लोग लंबे टाइम से कर रहे थे।

जिसके बाद ही सरकार की ओर से यह व्यवस्था बनाई गई है। फिलहाल बात करें तो राज्य में अभी 73.82 लाख बिजली उपभोक्ता हैं। इनमें घरेलू उपभोक्ताओं की तादाद 50 लाख तक है।

सरकार की ओर से प्रदेश में 30 लाख स्मार्ट मीटर लगाए जाने हैं। जिन जिलों का जिक्र ऊपर किया गया है, वहां लगभग 10 लाख मीटर लगने हैं।  

ऐसे आएगा बिल-पहली श्रेणी
यूनिट    दर

0 से 50 से     2 रुपये
51 से100      2.50 रुपये 

दूसरी श्रेणी में   

0 से 150     2.75 रुपये
151 से 250     5.25 रुपये
251 से 500     6.30 रुपये 
501 से 800     7.10 रुपये