Haryana में कई विभाग किए जाएंगे मर्ज, यहां देखिए पूरी लिस्ट

 

हरियाणा सरकार की कैबिनेट मीटिंग में कई फैसले लिए गए हैं। कई विभागों को मर्ज करने का फैसला लिया गया है। 

 

Newz Funda, Chandigarh Desk Haryana में अब कई विभागों का एक-दूसरे में विलय किया जाएगा। मर्ज करने का यह फैसला Cabinet की Meeting में लिया गया है। सरकार के फैसले का मकसद विभागों की कार्यप्रणाली में तालमेल को बनाना है।

ताकि कामकाज को बेहतर ढंग से किया जा सके। साथ ही लोगों को समय पर सुविधाएं मिल सकें और कर्मियों की कार्यप्रणाली को भी बेहतर ढंग से दक्ष किया जा सके। जिसके बाद ही विभागों के पुनर्गठन और विलय को लेकर फैसला लिया गया है।  

इसके साथ ही यह भी कहा गया है कि निदेशालय, यूटिलिटीज और प्राधिकरण में कोई फेरबदल नहीं किया जाएगा। ये पहले की तरह ही काम करते रहेंगे। इसके अलावा किसी भी कर्मचारी कैडर को भी नहीं मर्ज किया जाएगा।

यह सब कानूनी पचड़े से बचने के लिए किया गया है। यह सब फैसला कैबिनेट की मीटिंग में लिया गया है। जिसकी अध्यक्षता सीएम मनोहर लाल ने की। इसके अलावा कई और फैसले भी लिए गए हैं।

ये विभाग किए गए हैं मर्ज

सबसे पहले बात करते हैं नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा विभाग की, जिसको विद्युत विभाग में जोड़ा गया है। इसको आगे से ऊर्जा विभाग कहा जाएगा।

वहीं, अब अनुसूचित जाति एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग के साथ ही सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग को जोड़ दिया गया है।

इसका नाम भी चेंज कर अब सामाजिक न्याय, अधिकारिता, अनुसूचित जाति एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण एवं अंत्योदय विभाग रखा गया है।

उच्चतर शिक्षा विभाग को मिलाकर तकनीकी शिक्षा विभाग और विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग का विलय किया गया है। जिसका नाम उच्चत्तर शिक्षा विभाग होगा।

पुरातत्व एवं संग्रहालय विभाग के साथ ही पर्यटन विभाग को मर्ज कर दिया गया है। इसे हैरिटेज और पर्यटन विभाग कहा जाएगा।

वन एवं वन्य जीव विभाग तथा पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन विभाग के अलावा कला एवं संस्कृति विभाग का विलय सूचना, जनसम्पर्क एवं भाषा विभाग में किया गया है। जिसको आगे से सूचना, जनसम्पर्क, भाषा एवं संस्कृति विभाग का नाम दिया गया है। 

इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी विभाग को भंग किया गया है। जिसका मर्ज उद्योग एवं वाणिज्य विभाग में हो गया है। इसके अलावा कई और प्रमुख विभागों में भी फेरबदल किया गया है।