काश! मैं शराब पीकर ससुराल वालों के सामने न करती ये कांड, तो नहीं होता पछतावा 

मेरे सामने ससुराल वाले बहुत अडंवास बनने की कोशिश कर रहे थे, लेकिन मैं इस बात का पता नहीं लगा पाई कि वह मेरे टेस्ट ले रहे हैं. मैं तो शराब पीकर टुन हो गई मुझे पता ही नहीं चला कि उस रात मेरे साथ क्या हुआ. 

 

Newz Funda, Viral Desk इस बात में कोई दोराय नहीं कि हमारे समाज में हर बहू से संस्‍कारी होने की उम्‍मीद की जाती है। भारत में हर ससुराल वाले ऐसी बहू चाहते हैं, जो न केवल उनके घर को अच्‍छे से संभाल सके बल्कि रिश्‍तों का मान भी रखे। 

यही तो एक वजह भी है कि ससुराल वाले कितने भी खुले विचारों के क्‍यों न हों लेकिन बहुओं के लिए उनके नियम बदल ही जाते हैं। ऐसा मैं यूं ही नहीं कह रही हूं बल्कि मेरे साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ था। 

दरअसल, मैं एक बहुत ही ओपन माइंडेड फैमिली की बहू हूं। मेरे सुसराल में शराब और सिगरेट पीना कोई बड़ी बात नहीं है। हां, यह जरूर है कि हम सभी अपनी लिमिट जानते हों।

मेरी शादी तक इन चीजों की सभी को अनुमति थी। चाहे बेटा हो या बेटी या फिर होने वाली बहू। यहां तक की शादी के समय मेरे देवर ने भी मुझे खुशी-खुशी शराब का एक पैक बनाकर दिया था। 

उस समय मुझे अपने ससुराल वाले बहुत ही सुपर चिल दिखे थे। लेकिन वो कहते हैं ना कि हमेशा चीजें वैसी नहीं होती, जैसा आप देखते हैं। मैंने सभी के सामने शराब पी तो ली, लेकिन इसके बाद मुझे कई तरह की दिक्‍कतों का सामना करना पड़ा था, जो काश मैं ड्रिंक करने से पहले जान पाती। (सभी तस्वीरें सांकेतिक हैं, हम यूजर्स द्वारा शेयर की गई स्टोरी में उनकी पहचान गुप्त रखते हैं)

सब आपको जज करेंगे

एक लड़की को अपने घर की बहू बनाने से पहले ससुराल वाले उसे कई तरह से जज करते हैं। हालांकि, यह बहुत ही स्‍वभाविक है, जिसकी लड़कियों को अब आदत भी हो जानी चाहिए। 

ऐसा इसलिए क्योंकि शादी से पहले जिस पल मैंने उस गिलास को अपने हाथ में लिया तो मेरे ससुराल वालों की निगाहें केवल मुझ पर थीं। उन सबके लिए यह पचा पाना काफी मुश्किल था कि एक महिला होते हुए मैं शराब पी रही थी।

मुझे देखकर जहां महिलाओं के मुंह से अरे बाप रे! निकला, तो वहीं घर के पुरुषों का मिक्स्ड रिएक्‍शन था। कुछ लोगों ने जजिंग रिएक्शन देते हुए कहा- ओहो पीती है। हालांकि कुछ लोग ऐसे भी थे, जो मेरी ड्रिंक की चॉइस से इंप्रेस दिखे।

जीवनभर सुनने पड़ते हैं ताने

एक ड्रिंक पीने के बाद वहां मौजूद सभी सुसराल वाले मेरे व्यवहार का आकलन करने में लग गए थे। ऐसा मैं यूं ही नहीं कह रही हूं बल्कि मेरे ससुर जी ने कमेंट करते हुए कहा भी था कि बेटा एक ही काफी था। 

वास्‍तव में जहां आपको सभी जज करने बैठे हों, वहां धैर्य और साहस जुटाना पड़ता है। मैंने भी उस दौरान यही किया था।

टांग खींचना कभी बंद नहीं होती

भले ही आपकी शादी को महीनों हो गए हैं। सभी जानते हैं कि मैं ड्रिंक करती हूं फिर भी कुछ रिश्‍तेदार मेरी टांग हमेशा खींचते हैं। कई लोग कहते हैं कि मुझे देसी ठर्रा ट्राई करना चाहिए। यह सब उनके ताने मारने का तरीका होता है। यह सब हमेशा जारी रहेगा। 

बस चेहरे पर नकली मुस्‍कान के साथ आपको यह सब बर्दाश्त करना आना चाहिए ताकि घर का माहौल खराब न हो। 

अगर आप साहसी हैं, तो अपने बारे में मजाक करें और खुद पर हंस लें। शायद एक समय बाद यह सब रूक जाए।

आपके स्‍टॉक के बारे में पूछेंगे

वह आपसे पूछ सकते हैं कि क्‍या आपके पास घर में कुछ स्‍टॉक है। अगर हां, तो क्‍या उनके घर आने पर आप इसे उनके साथ शेयर करेंगी। आखिरकार मुझे अहसास हुआ कि मुझे अब नहीं पीना चाहिए। मुझे बाद में यह भी एहसास हुआ कि यह मुझे शर्मसार करने का उनका नया तरीका था।

खैर, मेरी एक गलती ने मुझे अपने ससुराल वालों के सामने मॉडर्न ख्यालों वाली लड़की साबित कर दिया है, जोकि कभी-कभार आपको शर्मसार करने के लिए काफी होता है। 

ऐसे में मैं यही कहूंगी कि अगर आपको ड्रिंक करने का शौक है, तो अकेले में या अपने पति के साथ करें ताकि कोई भी आपको जज न कर सके।