Vastu TIPS: सूर्य की पूजा करने से मनुष्य के सभी परेशानियां व रोग होते है दूर, जानें क्या करें उपाय

सूर्य की पूजा करने से मनुष्य के सभी परेशानियां व रोग दूर होते हैं। भानु सप्तमी के दिन दान करने से पुण्य बढ़ता है और लक्ष्मीजी भी प्रसन्न होती हैं...

 

Newz Funda, New Delhi इस फाल्गुन माह की रविवार को भानु सप्तमी है। इस माह में सूर्य पूजा का अपना महत्व होता है। क्योंकि मान्यता के अनुसार इस माह सूर्य को विष्णु रूप में पूजा जाता है। रविवार को सप्तमी तिथि होने से भानु सप्तमी का योग बनता है। जबकि फाल्गुन माह में ऐसा संयोग कम ही बनता है।

भानु सप्तमी का अपना ही विशेष महत्व होता है। इस दिन सूर्य को जल चढ़ाने से बुद्धि का विकास होता है और मानसिक शांति मिलती है और वह व्यक्तिकभी भी अंधा, दरिद्र, दुखी नहीं रहता। सूर्य की पूजा करने से मनुष्य के सभी परेशानियां व रोग दूर होते हैं। भानु सप्तमी के दिन दान करने से पुण्य बढ़ता है और लक्ष्मीजी भी प्रसन्न होती हैं।

सूर्य की ऐसे करें पूजा 

भानु सप्तमी पर पूजा भी विधि विधान से करना जरूरी है। सूर्योदय से पहले नहाने के बाद तांबे के लोटे में शुद्धजल भर लें। इसी के साथ लोटे में लाल चंदन, लाल फूल, चावल और कुछ अनाज के दाने भी डाल लें।

ऊं घृणि सूर्याय नम: मंत्र बोलें और उगते हुए सूरज को इस लोटे का जल चढ़ाएं। इसके बाद सूर्य भगवान को नमस्कार करें। गायत्री मंत्र का जाप करें और हो सके तो आदित्य हृदय स्तोत्र का भी पाठ करें। 

इस दिन ऐसे करें व्रत

सूर्य की पूजा करने के बाद व्रत का संकल्प लें। इसके लिए सूर्य के सामने बैठकर दिनभर बिना नमक का व्रत करने का संकल्प लें। सारा दिन व्रत रखें और फलाहर में नमक न खाएं।

एक समय भोजन करें तो उसमें भी नमक का इस्तेमाल न करें। सूर्य को अर्घ्य देने के बाद श्रद्धानुसार भोजन, वस्त्र या कोई भी उपयोगी वस्तु दान करें। गो माता को हरा चारा खिलाएं और अन्य पशु-पक्षियों को भी खाने की कोई वस्तु डालें।